यह तस्वीरें इमरान खान पर हुये हमले के बाद की नहीं; पुरानी फोटो गलत दावे के साथ हो रही वायरल

False Political

इनमें से एक तस्वीर वर्ष 2013 की है और दूसरी वर्ष 2014 की है। 

3 नवंबर को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हमला हुआ। वे पंजाब प्रांत के वजीराबाद में एक रैली में भाषण दे रहे थे और उसी दौरान एक बंदूकधारी ने उनपर गोली चला दी। जिसमें वे और उनके कुछ समर्थक घायल हो गये। उन्हें फौरन लाहौर के एक अस्पताल में ले जाया गया और वे अब खतरे से बाहर है।

इस घटना को जोड़कर इंटरनेट पर दो तस्वीरें काफी तेज़ी से शेयर की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि वे तस्वीरें इमरान खान पर गोली चलने के बाद की है।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “हमले के बाद इमरान खान की पहली तस्वीर सामने आई।“

फेसबुक | आर्काइव लिंक

इसी दावे के साथ एक और तस्वीर वायरल हो रही है। आप नीचे देख सकते है।

फेसबुक | आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इन तस्वीरों की जाँच हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च कर की। 

  1. पहली तस्वीर 

यह तस्वीर हमें पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खुद के वैरिफाइड ट्वीटर हैंडल पर 17 अगस्त 2014 को शेयर की हुई मिली। उसमें उन्होंने लिखा है, “धरणा प्रदर्शन की एक रात।” आप नीचे उस ट्वीट को देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इससे हम समझ गये कि तस्वीर अभी की नहीं है। इसके बारें में और जानकारी पाने के लिये हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमें 17 दिसंबर 2014 को द ट्रिब्यून के वेबसाइट पर प्रकाशित खबर में जानकारी मिली कि वर्ष 2014 में 14 अगस्त को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पी.टी.आई) पार्टी के एक विरोध मार्च का आयोजन किया था। ये तस्वीर उस समय की है।

  1. दूसरी तस्वीर

यह तस्वीर हमें 7 मई 2013 को इंडिया टुडे के वेबासाइट पर प्रकाशित की हुई मिली। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि पाकिस्तान के राष्ट्रीय चुनाव से ठीक चार दिन पहले को एक बड़ी दुर्घटना में इमरान खान, एक चुनावी रैली में उन्हें 10-14 फीट ऊंचे मंच पर ले जाते हुये एक लिफ्ट से गिर गए। यह घटना लहौर में हुई थी। उनके सिर में चोटें आयी थी व उन्हें इलाज के लिये नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।

आर्काइव लिंक

आप इस तस्वीर को अल-जज़ीरा द्वारा 7 मई 2013 को प्रसारित रिपोर्ट में भी देख सकते है। 

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीरों के साथ किया गया दावा गलत है। ये तस्वीरें हाल ही में इमरान खान पर हुये हमले की नहीं है। इनमें से एक वर्ष 2013 की है और दूसरी वर्ष 2014 की है।

Avatar

Title:यह तस्वीरें इमरान खान पर हुये हमले के बाद की नहीं; पुरानी फोटो गलत दावे के साथ हो रही वायरल

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply