मोरबी में लोगों को बचने के लिए पानी उतरने वाले यह शख्स भाजप के पूर्व विधायक है; जानिए सच

False Political

गुजरात के मोरबी शहर में केबल पुल के टूटने की दुर्घटना के बाद कई सारे वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रही है। ऐसे ही एक वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि मोरबी के कांग्रेस विधायक बृजेश मेरजा ने नदी में गिरे लोगों को बचाने के लिए पानी में कूद पड़े। 

लेकिन यूजर्स उनकी सरहाना नहीं, बल्कि मजाक उड़ा रहे हैं कि घुटने भर पानी में कांग्रेस विधायक नौटंकी कर रहे हैं। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है – ये मोरबी के कांग्रेसी विधायक ब्रिजेश मेरजा ने नौटंकी की सारी हदें पार कर दी, दुर्घटना के बाद घुटने भर पानी में तैर-तैर कर राहत कार्य किया। बर्बाद गुलिस्ताँ करने को बस एक ही उल्लू काफ़ी था,हर शाख़ पे उल्लू बैठा है अंजाम-ए-गुलिस्ताँ क्या होगा।

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

कीवर्ड्स से ढूंढने पर वीडियो हमें यह वीडियो टीवी-9 हिंदी की वेबसाईट पर मिला। खबर के मुताबिक वीडियो में दिख रहे शख्स भाजप के पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया हैं।

दर असल कांतिलाल अमृतिया हादसे के वक्त वहीं पर मौजूद थे। उनके सामने ये ब्रिज गिरा। बिना देरी किए वो राहत बचाव कार्य में जुट गए। उन्होंने एक ट्यूब पहना और नदी से लोगों को बाहर निकालने के लिए तैर पड़े। उनके इस वीडियो की लोग सराहना कर रहे हैं।  

कांतिलाल अमृतिया ने वायरल वीडियो और घटना स्थल की अन्य वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किए है। 

उनके द्वारा पोस्ट किए गए अन्य वीडियो में उनका चेहरा साफ दिखाई दे रहा है। इससे साफ हाता है कि वीडियो में कांतिलाल अमृतिया है।

हमने कांतिलाल अमृतिया से संपर्क किय़ा। उन्होंने हमसे बात कर स्पष्ट किया कि वीडियो में दिख रहा शख्स कांग्रेस विधायक बृजेश मेरजा नहीं है, बल्कि वे हैं। 

उन्होंने कहा कि 5 साल तक भाजपा विधायक रहने के बाद पिछले चुनाव में वे हारे गए। वो बीजेपी के समर्थक हैं। कांग्रेस के साथ उनका कोई संबंध नहीं है। हादसे के दौरान वह घटनास्थल पर मौजूद थे। 

कांग्रेसी विधायक बृजेश मेरजा?

बता दें कि मोरबी के वर्तमान विधायक भाजपा के बृजेश मेरजा हैं। 2017 में  उन्होंने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मोरबी विधानसभा सीट जीती, लेकिन 2020 में, उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और भाजपा से फिर से चुने गए। 

हमें मिली जानकारी के मुताबिक वीडियो में दिख रहे शख्स मोराबी के पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया हैं। वो बीजेपी के समर्थक हैं। वहीं मोरबी के वर्तमान विधायक बृजेश मेरजा हैं, जो की बीजेपी पार्टी से ही हैं। 2020 में उन्होंने कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए । दोनों नेताओं की तस्वीर को हमने विश्लेषण किया है।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स मोरबी के पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया है। वो बीजेपी के समर्थक हैं।

Avatar

Title:मोरबी में लोगों को बचने के लिए पानी उतरने वाले यह शख्स भाजप के पूर्व विधायक है; जानिए सच

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply