हरदोई सड़क दुर्घटना में मृत बच्चों के नाम से पुरानी एवं असंबंधित तस्वीर वायरल; जानिए सच

False Social

सफेद कपड़ों में लिपटे दो बच्चों की लाश की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हाल ही में इन दो मासूम भाइयों की हरदोई में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई।

वायरल तस्वीर के साथ यूजर्स ने लिखा है कि, “हरदोई  सड़क दुर्घटना में दोनों मासूम सगे भाईयो की मौत हो गई, ईश्वर उनके आत्मा को शान्ति प्रदान करे।“

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

तस्वीर की रिवर्स इमेज करने पर हमें यह तस्वीर एक फेसबुक पोस्ट में मिली। 19 नवंबर 2020 को नेपाली खबर के फेसबुक पोस्ट में तस्वीर अपलोड की गई थी। 

वायरल तस्वीर को अलग अलग समय पर अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया गया है। इससे साफ है कि तस्वीर पुरानी है।

वायरल तस्वीर 2019 में भी कई फेसबुक पोस्ट में अपलोड़ किया गया है। आखिरी अपलोड 07 जून 2019 को ‘ मधेश एक्सप्रेस न्यूज ‘ फेसबुक पेज द्वारा किया गया था।

हरदोई में एसी कोई घटना हुई है या नहीं यह जानकारी के लिए हमने कुछ कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया। लेकिन हमें उत्तर प्रदेश के हरदोई में  ऐसी किसी भी सड़क दुर्घटना का कोई हालिया खबर नहीं मिला।

हमने हरदोई पुलिस से संपर्क किया। एसपी छोटेलाल अरवाल ने हमें स्पष्ट किया कि हाल ही में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। जब हमने हरदोई मीडिया सेल के कांस्टेबल प्रशांत कुमार से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि एसी कोई सड़क दुर्घटना हरदोई में नहीं हुई जिसमें दो बच्चों की मौत हुई हो। वायरल खबर झूठी है।

निष्कर्ष

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि वायरल तस्वीर पुरानी है, हाल ही में हरदोई में दो भाइयों के सड़क हादसे में मौत होने की खबर झूठी है। ऐसी कोई घटना हरदोई में हाल ही में नहीं हुई है।

Avatar

Title:हरदोई सड़क दुर्घटना में मृत बच्चों के नाम से पुरानी एवं असंबंधित तस्वीर वायरल; जानिए सच

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False