क्या स्मृति ईरानी राहुल गाँधी से जुड़ी किताब पढ़ रही थीं ? वायरल तस्वीर एडिटेड है|

Altered Political

वायरल तस्वीर को एडिट कर शेयर किया जा रहा है। मूल तस्वीर में स्मृति ईरानी के हाथ के किताब के कवर पर राहुल की नहीं बल्कि पीएम मोदी की तस्वीर है। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर तक कांग्रेस की भारत जोड़ी यात्रा जारी है। इस बीच, किताब पढ़ते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल है।

तस्वीर में स्मृति ईरानी एक ऐसी किताब पढ़ रही हैं जिसके मुखपृष्ठ पर राहुल गांधी की तस्वीर है और लिखा है, ‘Rahul Gandhi’s day-to-day schedule 2022-2023। 

इस तस्वीर के माध्यम से दावा किया गया है की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेस नेता राहुल गाँधी की दिनचर्या के बारे में किताब पढ़ रही है।

फैक्ट क्रेसेंडो ने पाया है की वायरल तस्वीर असल में डिजिटली एडिटेड है।

वायरल तस्वीर को विनोद झाकर ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर करते हुए लिखा है कि “कर्म बड़ा होता है दुश्मन भी उस शख्सियत को पढ़ने लगते हैं !”

आर्काइव लिंक  

इसके पहले भी स्मृति ईरानी के तस्वीरों को एडिट कर ऐसा दावा किया गया है की स्मृति ईरानी कांग्रेस नेता राहुल गाँधी के हर चाल पर नज़र रखते है। 

अनुसन्धान से पता चलता है कि..

जाँच की शुरुवात हमने वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, जिसके परिणाम से हमें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा किया गया एक ट्विट मिला। इस ट्वीट में स्मृति ईरानी के हाथों में ‘[email protected]’ नाम की किताब है और उसके कवर पर पीएम मोदी की तस्वीर है। 18 सितंबर 2022 को किये गये इस ट्वीट के कैप्शन में लिखा गया है कि “[email protected] के लिए पटना में।”

नीचे आप वायरल एडिटेड तस्वीर और मूल तस्वीर के बीच की तुलना देख सकते है। ओरिजिनल तस्वीर में हम स्मृति ईरानी को मोदी पर लिखी गयी किताब को पढ़ते हुए देख सकते है।

आगे हमने “मोदी@20” के किताब से सम्बंधित एक कीवर्ड सर्च किया जिसके परिणाम से हमें कई न्यूज़ रिपोर्ट मिले जिसके अनुसार ये किताब अप्रैल 2022 में प्रकाशित हुई थी। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘मोदी @ 20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ रूपा पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित किताब है। यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखे गए लेखों का संकलन है।

निष्कर्ष:तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल तस्वीर को एडिटेड पाया है। ओरिजिनल तस्वीर में स्मृति ईरानी पीएम मोदी से जुड़ी किताब पढ़ रही थीं ना कि राहुल गाँधी के संबंधित। स्मृति ईरानी के हाथ के किताब के कवर पर राहुल की नहीं बल्कि पीएम मोदी की तस्वीर है। वे मोदी के जिंदगी पर आधारित किताब पढ़ रही थी।

Avatar

Title:क्या स्मृति ईरानी राहुल गाँधी से जुड़ी किताब पढ़ रही थीं ? वायरल तस्वीर एडिटेड है|

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Altered