पीएम मोदी की कोलकाता रैली के 2019 का वीडियो हालिया बाड़मेर में रैली का बताकर वायरल….

False Political

एक बड़े से जनसैलाब का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है, जिसमें पीएम मोदी को भीड़ का अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को सोशल मीडिया यूजर्स लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़ते हुए शेयर कर रहे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि राजस्‍थान के बाड़मेर में पीएम मोदी की  हालिया रैली में इस तरह का जनसैलाब दिखाई दिया।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- राजपूतों को भड़काने के बाद की सुनामी है येये सुनामी है राजस्थान के बाड़मेर का। चाहे जितना जोर लगा लो सबसे आगे होंगे पीएम मोदी।

आर्काईवफेसबुक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें बीजेपी (आर्काइव) के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिला। ये वीडियो 3 अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया है। इससे ये स्पष्ट है कि वायरल वीडियो पुराना है।  यहां पर वायरल वीडियो को साफ तौर पे देखा जा सकता है। 

पोस्‍ट किए गए इस वीडियो को पीएम मोदी की कोलकाता रैली का बताया गया। 

मिली जानकारी की मदद लेते हुए हमने आगे की जांच की। हमें ये वीडियो पीएम मोदी  (आर्काइव) के आधिकारिक एक्स हैंडल पर भी मिला। 

यहां पर वायरल वीडियो को 3 अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया है। इससे ये स्पष्ट है कि वायरल वीडियो का हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

प्रकाशित जानकारी के अनुसार ये  वीडियो 2019 का है जब प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रैली कर रहे थे।

आगे हमने वायरल वीडियो में दिख रहे दृश्य और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया। जिससे ये साफ होता है कि वायरल वीडियो और हमें मिला वीडियो एक ही है। निम्न में विश्लेषण देखें। 

खबरों के अनुसार प्रधान मंत्री मोदी ने 3 अप्रैल 2019 को कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में एक मेगा रैली को संबोधित किया था, जहां उन्होंने तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस पर दोतरफा हमला किया। उन्होंने बालाकोट हवाई हमलों पर पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी की टिप्पणियों और सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (अफस्पा) की समीक्षा करने के उसके वादे को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा।

राजस्‍थान के बाड़मेर में पीएम मोदी का हालिया रैली-

बात दें कि 12 अप्रेल को राजस्थान के बाड़मेर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  जनसभा को संबोधित किया था। यहां दूसरे चरण में लोकसभा चुनाव होने जा रहा है। बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर बीजेपी के कैलाश चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं। 

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वायरल वीडियो 2019 का है जब प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रैली कर रहे थे। इसका हाल में राजस्‍थान के बाड़मेर में हुई पीएम मोदी की रैली से कोई संबंध नहीं है।

Avatar

Title:पीएम मोदी की कोलकाता रैली के 2019 का वीडियो हालिया बाड़मेर में रैली का बताकर वायरल….

Written By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply