मस्जिद में बैठे एक हिंदू शख्स को पीटकर बाहर निकाले जाने का वीडियो स्क्रिप्टेड है….

Communal False

मस्जिद में बैठे एक हिंदू शख्स को पीटकर बाहर निकाले जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो को यूजर्स सच्ची घटना समझकर शेयर कर रहे हैं। इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि, जब एक मुस्लिम शख्स मस्जिद में बैठे एक हिंदू शख्स को धक्का देकर बाहर निकाल रहा था, तो वहां मौजूद दूसरे मुस्लिम लोग उसे ऐसा करने से रोक रहे थे। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- लालची और दोगले हिन्दुओं को देखना चाहीए भाई के चारा ऐसे निभाया जाता है।

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो का मूल वीडियो हमें  प्रैंक बज नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला

वीडियो को 6 अप्रैल 2024 को अपलोड किया गया है।  वीडियो के शुरुआती 15 सेकंड में ही इसकी सच्चाई पता चल जाती है।  यहां वायरल वीडियो वाला भगवाधारी व्यक्ति और उससे लड़ रहा मुस्लिम व्यक्ति कैमरे पर बताते हैं कि वो दोनों मस्जिद में अंदर जाकर एक नाटक करेंगे। मुस्लिम बना शख्स हिंदू बने शख्स को मस्जिद में आने के लिए पीटेगा। फिर देखेंगे कि लोग क्या करते हैं।

आर्काइव

आखिर में दोनों व्यक्ति अपने प्रैंक के जरिये यह संदेश देते हैं कि हिंदू और मुस्लिम समाज में कोई भेदभाव नहीं है।  दोनों समुदाय मिलकर और प्रेम से  रहते हैं। वीडियो में इस प्रैंक को ‘सोशल एक्सपेरिमेंट’ का नाम दिया गया है। 

इस चैनल पर ऐसे कई ‘सोशल एक्सपेरिमेंट’ वाले प्रैंक वीडियो अपलोड किए गए हैं। निम्न में वीडियो देखें। 

जांच में आगे हमें चैनल के अबाउट सेक्शन में वीडियो में दिख रहे व्यक्ति का इंस्टाग्राम आईडी मिला। वीडियो में जो व्यक्ति हिंदू बना है उसका नाम स्वागत बनर्जी है । स्वागत ने अपने इंस्टाग्राम पर वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स के  साथ एक फोटो पोस्ट की है। जिसके कैप्शन में लिखा है- ईद मुबारक।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है जिसे ‘प्रैंकबज’ नाम के एक यूट्यूब चैनल ने बनाया था।  इस वीडियो का वास्तविकता से कोई संबंध नहीं है।

Avatar

Title:मस्जिद में बैठे एक हिंदू शख्स को पीटकर बाहर निकाले जाने का वीडियो स्क्रिप्टेड है….

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply