क्या हालिया लोकसभा चुनाव के दौरान CM धामी ने उत्तराखंड में पैसे बांटे ? नहीं, वीडियो पुराना है ….

False Political

लोकसभा चुनाव 2024 की गतिविधियों के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।  वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि हालिया लोकसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री धामी ने पुलिस के सामने सरेआम लोगों को पैसे बांटे।  

वाय़रल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- मोदी जी के 400 पार का ढोल फाड़ते पुष्कर धामी…उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुलिस के सामने लोगों में पैसा बांट रहे हैं कि भाजपा को वोट देना। 

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में अलग अलग की-वर्ड का इस्तेमाल किया। परिणाम में वायरल वीडियो हमें AAP उत्तराखंड के एक्स हैंडल पर अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो 13 फरवरी 2022 को पोस्ट किया गया है। 

इससे ये तो स्पष्ट है कि वायरल वीडियो दो साल पुराना है। 

वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है-  ‘खटीमा में ये क्या हो रहा है? पुष्कर सिंह धामी चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद खुलेआम पैसे बांट रहे हैं। खटीमा से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी एसएस कालेर ने खुद धामी को रंगे हाथों पकड़ा तो धामी ने कैमरा बंद कराने की कोशिश की। चुनाव आयोग और सीईओ उत्तराखंड जल्द इसका संज्ञान लें।’

पोस्ट के मुताबिक ये घटना उत्तराखंड के खटीमा की थी। साथ ही इस पोस्ट में आप ने मुख्यमंत्री धामी पर सरेआम पैसे बांटने का आरोप लगाया है। 

इसके अलावा हमें ‘जय भारत टीवी’ (आर्काईव)  नाम के फेसबुक पेज पर 13 फरवरी 2022 को एक पोस्ट मिला।  इस पोस्ट में सीएम धामी पर लगे आरोप और पैसों से भरे लिफाफे वाले दोनों वीडियो मौजूद हैं। 

पोस्ट के मुताबिक आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी एसएस कलेर ने सीएम पुष्कर सिंह धामी पर आरोप लगाया है कि वह चुनावी प्रचार खत्म होने के बाद खटीमा विधानसभा क्षेत्र में वोटरों को लुभाने के लिए पैसे बांट रहे थे। 

जांच में आगे हमने वायरल वीडियो में दिख रहे लिफाफे को बारीकी से दिखने पर उस पर शिव अरोरा लिखा हुआ पाया  है। 

की-वर्ड सर्च में हमें पता चला कि शिव अरोरा 2022 में विधानसभा चुनाव जीतकर उत्तराखंड के रुद्रपुर से बीजेपी विधायक हैं। 2022 में प्रकाशित खबरों के मुताबिक उत्तराखंड में 2022 के चुनावों में शिव अरोरा पर लिफाफे में पैसे रखकर बांटने के आरोप लगे थे। 

वहीं बता दें कि शिव अरोरा लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी नहीं है। 

लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी- 

उत्तराखंड के लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 90 जनसभा,रोड शो और रैलियां की है। सीएम धामी ने प्रदेश की कोई विधान सभा नहीं छोड़ी जहां प्रचार न किया हो। वहीं उत्तराखंड की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव हो चुके हैं। 

इंडिया टीवी के चुनाव मंच के कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी गेस्ट के रूप में उपस्थित रहे। चुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि पहले चरण में मतदान जरूर कम हुआ। शुरुआत में इसे लेकर निगेटिव छवि जरूर बनी, लेकिन हमारे सामने विपक्ष तो है नहीं, इसलिए जो लोग भी वोट दिए वो भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिताने के लिए घर से निकले।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वायरल वीडियो 2022 का है, जब उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने सीएम धामी पर खुलेआम पैसे बांटने के आरोप लगाए थे। वायरल वीडियो का हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। 

Avatar

Title:क्या हालिया लोकसभा चुनाव के दौरान CM धामी ने उत्तराखंड में पैसे बांटे ? नहीं, वीडियो पुराना है ….

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply