इस वीडियो में सिद्धु मुसे वाला की हत्या नहीं बतायी गयी है, एक वेब सीरीज़ का वीडियो है।

False Social

यह वीडियो शुक्ला ‘द टेरर’ नामक एक वेब सीरीज़ का है। इसका सिद्धु मुसे वाला की मुत्यू से कोई संबन्ध नहीं है।

पंजाबी गायक सिद्धु मुसे वाला को कुछ अज्ञात हमलावरों ने 29 मई को गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसको जोड़कर एक वीडियो इंटरनेट पर काफी तेज़ी से साझा किया जा रहा है। उसमें आप कुछ लोगों को गाड़ी से बाहर निकालकर बंदूक से गोलियाँ चलाते हुये देख सकते है। दावा किया जा रहा है कि यह सिद्धु मुसे वाला की हत्या का वीडियो है।

वायरल हो रहे वीडियो के साथ यूज़र ने लिखा है, “सिद्धू मुसेवाला के मर्डर का एक और वीडियो।”

फेसबुक


Read Also: यह वीडियो मथुरा में हुई कलश यात्रा का है, अयोध्या का नहीं 


अनुसंधान से पता चलता है कि…

गूगल रिवर्स इमेज सर्च के परिणाम में हमें यही वीडियो official song4u नामक यूट्यूब चैनल पर 27 फरवरी 2021 को प्रसारित किया हुआ मिला। यह वीडियो 27 फरवरी पिछले साल पोस्ट किया गया था, तो हम कह सकते है कि यह वीडियो सिद्धु मुसे वाला की हत्या से पहले का वीडियो है।

आर्काइव लिंक

हमें Fun2emotion  नामक एक चैनल पर 11 जुलाई 2021 को इससे मिलता-जुलता वीडियो मिला। इस वीडियो में आप 1.29 मिनट से लेकर आगे तक कुछ दृश्य देख सकते है जो वायरल वीडियो जैसे है।

आर्काइव लिंक

इसके साथ दी गयी जानकारी में लिखा है, “Shukla The Terror” और यह भी लिखा है कि इस नाम से यूपी और लखनउ पर आधारित एक वेब सीरीज़ बनायी गयी है। यह उसका वीडियो है।

इसको ध्यान में रखते हुये हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमें वायरल वीडियो अभिनेता रवि भाटिया के फेसबुक पेज पर 23 अक्टूबर 2019 को शेयर किया हुआ मिला। इसके साथ उन्होंने लिखा है, शुक्ला द टेरर उनकी एक सीरीज़ है। यह वीडियो उसकी एक झलक है।

इससे हम पता चला कि ये एक वेब सीरीज़ का वीडियो है।

आपको बता दें कि जब सिद्धु मुसे वाला की हत्या हुई थी, उसका एक सीसीटीवी वीडियो सभी मीडिया हाउस ने प्रसारित किया था। 30 मई को प्रसारित टाइम्स नाउ की रिपोर्ट में आप उस वीडियो को देख सकते है।

आर्काइव लिंक


Read Also: गोरखपुर में हुई लाठीचार्ज के पुराने वीडियो को कानपुर हिंसा से जोड़ा जा रहा है।


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो सिद्धु मुसे वाला की हत्या का वीडियो नहीं है। यह शुक्ला ‘द टेरर’ नामक एक वेब सीरीज़ का वीडियो है।

Avatar

Title:इस वीडियो में सिद्धु मुसे वाला की हत्या नहीं बतायी गयी है, एक वेब सीरीज़ का वीडियो है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply