महिला का अपने  बच्चे को फ्रिज में रखने का ये वीडियो स्क्रिप्टेड है….

False Social

एक महिला का अपने बच्चे को फ्रिज में रखने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में  महिला अपने बच्चे को गोद में उठाती है, और फोन पर बात करते-करते उसे फ्रिज में  बिठा देती है। कुछ देर बाद एक आदमी कमरे में आता है और बच्चे को ढूंढने लगता है।  जब कुछ देर तक उसे बच्चा नहीं मिलता तो वो परेशान होकर फ्रिज खोलता है और बच्चा उसके अंदर से निकलता है। वायरल वीडियो को सोशल मीडिया पर सच्ची घटना समझ कर शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- लेडीज फोन से बात करती है बात करते-करते- बच्चे को फ्रिज के अंदर रख दिया लेडिस को बच्चे फ्रिज में रखा पता नहीं था बच्चा कहां गया फिर दोनों रोते सिलाने लगे बच्चे की खोज करने लगे खोज करते-करते बच्चे रोने की आवाज आई फ्रिज में फ्रिज का दरवाजा खुला बच्चे को अंदर से बाहर निकाला, वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, वीडियो बनाया गया है या फिर अचानक ऐसी घटना घटी है य तो परिवार के लोग ही बता पाएंगे सच्चाई क्या है।

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में वायरल वीडियो के की-फ्रेम का रिवर्स इमेज सर्च करने पर यही वीडियो हमें Ideas Factory नाम के फेसबुक पेज पर मिला। वीडियो 6 अप्रैल को अपलोड किया गया है। 

वहीं इस वीडियो के कैप्शन में डिस्क्लेमर दिया गया है। जिसमें लिखा है- कृपया ध्यान रखें कि इस पृष्ठ पर स्क्रिप्टेड नाटक और पैरोडी भी उपलब्ध हैं। ये शॉर्ट फिल्में केवल मनोरंजन और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं, इस वीडियो के पात्र मनोरंजन और शैक्षिक उद्देश्य से संबंधित हैं।

जांच में आगे हमने Ideas Factory के फेसबुक पेज को अधिक खंगालने पर वायरल वीडियो जैसे अन्य स्क्रिप्टेड वीडियो हमें मिला। 

हमने देखा कि  वायरल वीडियो में पिता का रोल निभा रहे शख्स को इस पेज पर मौजूद और भी कई स्क्रिप्टेड वीडियो में अलग-अलग किरदार निभाते हुए देखा जा सकता है। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, ये कोई असली घटना नहीं बल्कि स्क्रिप्टेड वीडियो है। वायरल वीडियो का वास्तविकता से कोई संबंध नहीं है। 

Avatar

Title:महिला का अपने बच्चे को फ्रिज में रखने का ये वीडियो स्क्रिप्टेड है….

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply