ओडिशा का 2023 का वीडियो पश्चिम बंगाल में हुई हाल की घटना बता कर वायरल….

False Social

2023 में संबलपुर में हनुमान जयंती को लेकर निकाली गई बाइक रैली के दौरान ये हिंसा हुई थी। 

सोशल मीडिया पर रैली निकालने के दौरान पत्थर फेंके जाने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दिख रहा है कि कुछ लोग भगवा झंडों के साथ निकली रैली पर पत्थर बरसा रहे हैं । वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा रहे हैं कि ये पश्चिम बंगाल की हालिया घटना है। जहां पर भगवा झंडे के साथ रैली निकालने वाले लोगों को रोक दिया गया।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- भगवा झंडे के साथ आप बंगाल में रैली भी नहीं कर सकते है, देखिए कैसी गुंडा गर्दी है बंगाल में, बंगाल ना हुआ बांग्लादेश हो गया हो जैसे ..

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो को ध्यान से सुना तो पता चला कि वीडियो में उड़िया भाषा में लोग बात कर रहे हैं। इससे हमें कुछ हद तक साफ हो गया कि वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं है। 

आगे वीडियो को ध्यान से देखने पर हमें गाड़ियों के नंबर नजर आये। एक गाड़ी में हमें OD 03H 1771 लिखा हुआ दिखा। आपको बता दें कि ओडिशा में इस्तेमाल होने वाले वाहनों में OD नंबर प्लेट होती है। जिससे ये स्पष्ट है कि वायरल वीडियो ओड़िशा का है। 

जांच में आगे हमने अलग अलग की-वर्ड के साथ सर्च करना शुरु किया। परिणाम में वायरल वीडियो हमें टाइम्स नाउ के यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। वीडियो को एक साल पहले यानी 13 अप्रैल 2023 को अपलोड किया गया है। इससे ये स्पष्ट है कि वायरल वीडियो हालिया घटना नहीं है। 

चैनल में वायरल वीडियो को शुरुआत के कुछ ही सेकंड पर देखा जा सकता है। 

हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया। जिसे निम्न में देख सकते हैं। यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो और हमें मिला वीडियो एक ही है। 

प्रकाशित खबर के अनुसार 12 अप्रैल 2023 को ओडिशा के संबलपुर जिले में हनुमान जयंती रैली के दौरान सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी । झड़प में कम से कम 10 पुलिसकर्मी घायल हो गए और कई वाहनों को आग लगा दी गई और क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

मिली जानकारी से मदद लेते हुए हमने आगे की जांच की । परिणाम में हमें ओडिशा ओटीवी न्यूज की एक रिपोर्ट मिली। 13 अप्रैल 2023 को प्रकाशित इस खबर के अनुसार संबलपुर में हनुमान जयंती को लेकर निकाली गई बाइक रैली के दौरान हिंसा हुई थी। जिसके बाद संबलपुर में तनावपूर्ण स्थिति बन गई थी। शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 30 प्लाटून पुलिस बल तैनात किए गए थें।

पश्चिम बंगाल में हालया भगवा हिंसा- 

पश्चिम बंगाल में हाल में ऐसी कोई घटना हुई है या नहीं ये जानने के लिए हमने गूगल सर्च किया। परिणाम में हमें वनइंडिया न्यूज की एक रिपोर्ट मिली। 18 अप्रैल को प्रकाशित इस खबर के अनुसार, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के कई इलाकों में रामनवमी के जुलूस पर पथराव और विस्फोटों की घटनाएं हुईं थी।  जिसमें शक्तिपुर, माणिक्यहार और रेजीनगर इलाकों में हिंसा भड़क उठी। इन झड़पों में एक महिला और दो बच्चों सहित कम से कम 20 लोग घायल हो गए।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वायरल वीडियो न तो हाल का है और न ही बंगाल का। यह 2023 का वीडियो है, जब संबलपुर में हनुमान जयंती के मौके पर बाइक रैली निकालने के दौरान हिंसा हुई थी। 

Avatar

Title:ओडिशा का 2023 का वीडियो पश्चिम बंगाल में हुई हाल की घटना बता कर वायरल….

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply