क्या गुजरात चुनाव में 125 सीटों से आम आदमी पार्टी की जीत होगी? जानिये इस तस्वीर का सच…

Altered Political

इस तस्वीर को डिजिटली एडिट किया गया है। ए.बी.पी न्यूज़ ने ऐसा कोई सर्वे नहीं किया है जिसमें आप आदमी पार्टी को 125 सीटें मिली है।

अगले महिने 1 दिसंबर से गुजरात में 182 विधानसभा सीटों के लिये चुनाव होने वाले है। जिस वजह से इस दौरान सभी न्यूज़ चैनल अलग-अलग सर्वे कर रहे है जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार गुजरात में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेगी और किसी जीत होगी।

इस बीच एक ग्राफिक कार्ड की तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है। जिसमें बताया जा रहा है कि यह गुजरात चुनाव के एक्जिट पोल का सर्वे है। इसमें भाजपा की 42 सीटें, कांग्रेस की 14 सीटें और आम आदमी पार्टी की 125 सीटें आने की संभावना है। 

इस तस्वीर को शेयर कर यूज़र्स दावा कर रहे है कि इस बार गुजरात में आम आदमी पार्टी की जीत होगी।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “लड़ेंगे जीतेंगे #gujratelection2022”

फेसबुक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले हमने ये देखा कि इस तस्वीर में ए.बी.पी न्यूज़ का लोगो दिया गया है और जो एंकर है उनका नाम रुबिका लियाकत है। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

इसको ध्यान में रखकर हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया और उपर दिये हुये सर्वे को खोजने की कोशिश की। हमें वहाँ ऐसा कोई सर्वे नज़र नहीं आया। परंतु हमें ए.बी.पी न्यूज़ के 8 अक्टूबर 2021 को एक वीडियो प्रसारित किया हुआ मिला। 

इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि इसमें पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव का सर्वे बताया गया है। आपको बता दें कि पिछले साल पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव हुये थे, ये उसका सर्वे है। इस वीडियो में और वायरल तस्वीर में कई चीज़े मिलती- जुलती है। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इस वीडियो और वायरल तस्वीर में रुबिका लियकत ने वही नीले रंग के कपड़े पहने हुये है। आप देख सकते है कि दोनों तस्वीरों में दाहीनी ओर गोवा, पंजाब, यूपी, उत्तराखंड और मणिपुर के तत्कालीन मुख्यमंत्रियों की तस्वीर दिख रही है। और भी कई चीज़ें है जो वायरल तस्वीर और वीडियो से ली गयी तस्वीर में मिलती- जुलती है। आप नीचे दिये गये तुलनात्मक तस्वीर में देख सकते है।

जाँच में आगे बढ़ते हुये हमने पाया कि ए.बी.पी न्यूज़ द्वारा 4 नवंबर को जारी किये गये ओपिनियन पोल सर्वे के मुताबिक गुजरात में भाजपा को 131- 139 सीटें, कांग्रेस को 31-39, आम आदमी पार्टी को 07- 15 और अन्य को 0- 02 सीटें मिलेगी।

इसको बाद हमने गुजरात में ए.बी.पी न्यूज़ के चैनल ए.बी.पी अस्मिता टी.वी के संपादक रोनक पटेल से संपर्क किया। और उनसे वायरल हो रही तस्वीर की जानकारी हासिल करने की कोशिश की। उन्होंने हमें बताया कि “यह तस्वीर फेक है। ए.बी.पी ने ऐसा कोई सर्व नहीं किया है। गुजरात चुनाव से संबन्धित जितने भी सर्वे ए.बी.पी ने किये है उसमें कभी भी आम आदमी पार्टी को 125 सीटें नहीं आयी है।“

जाँच के दौरान हमने एक और चीज़ पर गौर किया। वायरल तस्वीर में लिखा है कि वह गुजरात के एक्जिट पोल के सर्वे का डेटा है। परंतु आप को बता दें कि एक्जिट पोल का सर्वे चुनाव होने के बाद किया जाता है। और चूंकि गुजरात में अभी तक चुनाव नहीं हुये है, किसी भी सर्वे कंपनी ने एक्जिट पोल का सर्वे नहीं किया है। इससे हम कह सकते है कि यह डेटा फेक है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। यह तस्वीर डिजिटली एडिट की गयी है। ए.बी.पी न्यूज़ ने ऐसा कोई सर्वे नहीं किया है जिसमें आम आदमी पार्टी को 125 सीटें मिली है।

Avatar

Title:क्या गुजरात चुनाव में 125 सीटों से आम आदमी पार्टी की जीत होगी? जानिये इस तस्वीर का सच…

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Altered

Leave a Reply