क्या राहुल गांधी ने अपने भाषण में हिंदुओं को बाहर निकालने की बात की है?

Missing Context Political

राहुल गांधी के भाषण के इस वीडियो को संदर्भ से बाहर शेयर किया जा रहा है। उन्होंने हिंदुओं को नहीं बल्की हिंदुत्ववादियों को बाहर निकालने की बात कही है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक और वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें आप उन्हें ये कहते हुये सुन सकते है कि “हमें एक बार फिर इन हिंदू, हिंदुत्ववादियों को बाहर निकालना है।“ 

इसके साथ दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी हिंदुओं को बाहर निकालना चाहते है। आप वायरल हो रहे पोस्ट को नीचे देख सकते है।

फेसबुक

आर्काइव लिंक


Read Also: Clipped Video: क्या राहुल गांधी ने अपने भाषण में आटे का भाव लीटर बताया?


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिये हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। हमें यही वीडियो 12 दिसंबर 2021 को न्यूज़ 24 के चैनल पर प्रसारित किया हुआ मिला। इसमें आप राहुल गांधी को बोलते हुये सुन सकते है कि वर्ष 2014 से हिंदुत्ववादियों का राज है, हिंदुओं का नहीं। और हमें एक बार फिर इन हिंदुत्ववादियों को बाहर निकालना है और हिंदुओं का राज लाना है। आप नीचे दिये गये वीडियो में देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इससे हम समझ सकते है कि राहुल गांधी के इस वीडियो को काटकर शेयर किया जा रहा है। आप नीचे दिये गये तुलनात्मक वीडियो में वायरल वीडियो और मूल वीडियो में अंतर देख सकते है।

आगे की जाँच करने पर हमने 12 दिसंबर 2021 को प्रकाशित लाइव हिंदुस्तान के वेबसाइट पर प्रकाशित जानकारी में पाया कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में महंगाई के खिलाफ हुई महारैली में राहुल गांधी ने यह बयान दिया था।

उस रैली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, अजय माकन, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई दिग्गज नेता मौजूद थे।


Read Also: CLIPPED VIDEO: क्या राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी देश के लिए फायदेमंद थी? 


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो को संदर्भ से बाहर वायरल किया जा रहा है। इसमें राहुल गांधी हिंदुओं के खिलाफ कोई बयान नहीं दे रहे है।

Avatar

Title:क्या राहुल गांधी ने अपने भाषण में हिंदुओं को बाहर निकालने की बात की है?

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Missing Context

Leave a Reply