टाइम्स स्क्वायर पर विराट कोहली के स्टैच्यू के दावे से वायरल वीडियो CGI निर्मित है, असली नहीं….

False Social

विराट कोहली की एक स्टैच्यू का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो में एक सड़क पर विराट कोहली की सुनहरे रंग की काफी बड़ी मूर्ती लगी हुई दिख रही है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि न्यू यॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर विराट कोहली की विशालकाय मूर्ति लगाई गई है । 

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- अमेरिका में छाए विराट कोहली, न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर लगाई विराट कोहली की प्रतिमा, थाला बाला..पीलिया मेढ़क फ़ोटो देखो और गर्व करो किंग कोहली के जलवे को।

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में वायरल वीडियो की कुछ तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें मैट्रेस बनाने वाली कंपनी ड्यूरोफ्लेक्स (आर्काइव) के एक्स अकाउंट पर मिला। कंपनी ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है ” प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर विराट कोहली की एक बड़ी मूर्ति । इस किंग्स ड्यूटी पर, हम वैश्विक हो रहे हैं और इतिहास बना रहे हैं! हम विराट कोहली को अच्छी नींद और बढ़िया स्वास्थ्य प्रदान कर रहे हैं।”

वहीं कैप्शेन के एंड में सीजीआई एनिमेशन” लिखा हुआ है। 

ड्यूरोफ्लेक्स के यूट्यूब चैनल पर भी हमें यही वीडियो मिला जिसके टाइटल में भी “सीजीआई” लिखा हुआ है। यहां ये बात साफ हो गई कि विराट कोहली की मूर्ति असली नहीं है।

इसके बाद हमने ड्यूरोफ्लेक्स कंपनी के कस्टमर सपोर्ट से संपर्क किया। जिसमें उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि विराट कोहली मूर्ति असली नहीं है बल्कि उसे सीजीआई एनिमेशन के इस्तेमाल से बनाया गया है।

बतादें कि विराट को मई 2023 में ड्यूरोफ्लेक्स के ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया था। ड्यूरोफ्लेक्स विराट कोहली की सीजीआई से बनी मूर्ति को कैंपेन के लिए इस्तेमाल कर रही है। 

विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप-

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 29 जून, 2024 की तारीख हमेशा-हमेशा के लिए दर्ज हो गई। इस दिन इंडियन टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर T20 World Cup 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया। खिताब जीतते ही कोहली ने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी कि अब समय है कि अगली पीढ़ी को मौका मिले। कोहली के रिटायरमेंट के बाद रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने भी T20 से रिटायरमेंट की घोषणा की। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, विराट कोहली की ये मूर्ती असली नहीं है। इसे ड्यूरोफ्लेक्स नाम की कंपनी ने सीजीआई के जरिये कैंपेन के लिए बनाया है। 

Avatar

Title:टाइम्स स्क्वायर पर विराट कोहली के स्टैच्यू के दावे से वायरल वीडियो CGI निर्मित है, असली नहीं….

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply