अमेरिका के हिक्सविल में इस वर्ष हुई इंडिया डे परेड में किसान समर्थकों की रैली को प्रधानमंत्री मोदी के हालिया अमेरिका दौरे से जोड़ वायरल किया जा रहा है।

Missing Context Political

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिका दौरे से संबन्धित कई वीडियो सोशल मंचों पर साझा किये जा रहे है। ऐसा ही एक वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आप लोगों को किसान समर्थन के नारे लगाते हुये सुन सकते है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में स्थित किसानों व किसान आंदोलन समर्थकों ने प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम का विरोध किया है।

वायरल हो रहे पोस्ट के शीर्षक में लिखा है, 

मोदी का अमेरिका में भी किसान विरोध कर रहे है।“

(शब्दशः)

फेसबुक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

फैक्ट क्रेसेंडो ने जाँच के दौरान पाया कि वायरल हो रहा वीडियो अमेरिका के हिक्सविल में इस वर्ष अगस्त में हुई इंडिया डे परेड से है। परेड के दौरान कुछ लोगों ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ प्रदर्शन किया था। 

जाँच की शुरुवात हमने इस वीडियो को बारीकी से देखकर की। वीडियो में हमें दिख रही अलग-अलग इमारतों पर Saladino, LA Finca, National Dental, 180 Broadway लिखा हुआ दिखा। इसके बाद हमने इन शब्दों का इस्तेमाल कर गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमें एक गूगल स्ट्रीट व्यूज़ मिला जिसमें हमें वायरल हो रहे वीडियो में दिख रही सारी इमारतें देखने को मिली।

इस स्ट्रीट व्यूह के ज़रिये हमें यह जानकारी मिली की उपरोक्त बतायी गयी सभी इमारतें अमेरिका के न्यू यॉर्क स्थित हिक्सविल में है। इसको ध्यान में रखते हुये हमने फेसबुक व यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। हमें पी.टी.सी न्यूज़ यू.एस.ए द्वारा इस वर्ष 11 अगस्त को प्रसारित एक वीडियो मिला। उसके शीर्षक में लिखा है, “हिक्सविल, न्यू यॉर्क में भारत दिवस परेड पर भारतीय किसानों के समर्थन में प्रदर्शन।“

(शब्दश:)

फेसबुक 

इसके बाद जब हमने इस वीडियो को देखा तो हमें इसमें और वायरल हो रहे वीडियो में कई तस्वीरें सदृश्य दिखी। आप उन तस्वीरों को नीचे देख सकते है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा संदर्भ से बाहर है। यह वीडियो अमेरिका के हिक्सविल में इस वर्ष अगस्त में हुई इंडिया डे परेड का है। परेड के दौरान कुछ लोगों ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विरोध किया था।

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़े से संबंधित अन्य फैक्ट चेक को आप नीचे पढ़ सकते है|

Avatar

Title:अमेरिका के हिक्सविल में इस वर्ष हुई इंडिया डे परेड में किसान समर्थकों की रैली को प्रधानमंत्री मोदी के हालिया अमेरिका दौरे से जोड़ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: Missing Context

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply