रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी से महंगाई को लेकर सवाल नहीं उठाया; वायरल वीडियो अधुरा है ।  

Misleading Political

राजनाथ सिंह ने मोदी सरकार के रहते बढ़ती महंगाई पर सवाल नहीं उठा रहे थे बल्कि वे 2013 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से सवाल कर रहे थे ।  

सोशल मीडिया पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा दिए गये भाषण का वीडियो खूब फ़ैल रहा है। इस वीडियो में राजनाथ सिंह कहते है “वीडियो में वो कह रहे हैं, “हमारे प्रधानमंत्री जी बार-बार आश्वासन देते हैं, ऐ देश के मेरे बहनों-भाइयों चिंता मत करो 100 दिन के अंदर, छह महीने के अंदर महंगाई को नियंत्रित कर देंगे । नौ वर्षों का समय गुजर गया प्रधानमंत्री जी क्यों इस तरह का गलत आश्वासन देश की जनता को देते हैं?” 

इस वीडियो के माध्यम से सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी ही सरकार पर मंहगाई को लेकर निशाना साधा है। पोस्ट के अनुसार राजनाथ सिंह मंहगाई को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की असफलता के बारें में बात कर रहे है।

Facebook PostArchive Link 

आइए जानते है क्या वास्तव में राजनाथ सिंह ने नरेन्द्र मोदी पर बढ़ती मंहगाई को लेकर निशाना साधा?

अनुसंधान से पता चलता है…

जाँच की शुरुवात हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च के माध्यम से शुरू किया, परिणाम से हमें राजनाथ सिंह द्वारा दी गयी पुरे भाषण का वीडियो मिला। भाजपा ने अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 22 अप्रैल 2013 को पुरे वीडियो को अपलोड किया था। ये वीडियो 24 मिनट का है। ये भाषण राजनाथ सिंह ने जन आक्रोश रैली में 21 अप्रैल 2013 को दिया था। 

इस वीडियो में 5 मिनट 12 सेकोंड के टाइमस्टैम्प पर हम राजनाथ सिंह को कहते हुए सुन सकते है कि “क्या ये सच नहीं है कि आजाद भारत में जब-जब कांग्रेस की हुकूमत आई है तब-तब महंगाई तेजी के साथ बढ़ी है। फिर से नौ वर्षों से ये सरकार आई है महंगाई बढ़ने का सिलसिला जारी है। हमारे प्रधानमंत्री जी बार-बार आश्वासन देते हैं, ऐ देश के मेरे बहनों-भाइयों चिंता मत करो 100 दिन के अंदर, छह महीने के अंदर महंगाई को नियंत्रित कर देंगे। नौ वर्षों का समय गुजर गया प्रधानमंत्री जी क्यों इस तरह का गलत आश्वासन देश की जनता को देते हैं?”

इसका मतलब है कि वायरल वीडियो अधुरा है और इससे बिना किसी संदर्भ फैलाया जा रहा है । 

इससे हम स्पष्ट हो सकते है कि वीडियो में राजनाथ सिंह प्रधानमंत्री मोदी के बारें में नहीं बल्कि 2013 के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारें में बोल रहे थे। नरेन्द्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री साल 2014 में बने थे। रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी के सरकार कर तंज नहीं कस रहे थे । 

आप नीचे दिये गये तुलनात्मक वीडियो में मूल वीडियो और वायरल वीडियो के बीच अंतर देख सकते है ।

आगे हमने पाया कि PIB फैक्ट चेक ने वायरल वीडियो को फर्जी बताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि राजनाथ सिंह अपनी ही सरकार की आलोचना नहीं कर रहे थे। आगे बताया गया है कि सोशल मीडिया पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के एक पुराने विडियो को गलत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है ।

निष्कर्ष:

फैक्ट क्रेसेंडो ने वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे को गलत पाया है। वीडियो में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देश में बढ़ती मंहगाई को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की असफलता के बारें में बात नहीं कर रहे थे। राजनाथ सिंह असल में 2013 में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारें में बात कर रहे थे। वायरल वीडियो अधुरा है। 

Avatar

Title:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी से महंगाई को लेकर सवाल नहीं उठाया; वायरल वीडियो अधुरा है ।

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Misleading

Leave a Reply