एक वीडियो गेम के वीडियो को पाकिस्तान एयरफोर्स का तालिबान के समर्थन में पंजशीर घाटी में अपने लड़ाकू विमानों द्वारा बम वर्षा का बता वायरल किया जा रहा है ।

False International
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

इंटरनेट पर अकसर वीडियो गेम में हो रही गोलीबारी के वीडियो को वास्तविक घटना का बता वायरल किया जाता है। इससे पहले भी फैक्ट क्रेसेंडो ने ऐसे ही एक वीडियो का अनुसंधान कर उसकी सच्चाई अपने पाठकों तक पहुंचाई थी। वर्तमान में अफगानिस्तान में स्थित पंजशीर और तालिबान के बीच हो रहे युद्ध के चलते एक वीडियो सोशल मंचों पर काफी तेज़ी से साझा किया जा रहा है। उस वीडियो में आप आकाश से हो रही गोलीबारी को देख सकते है व गोलीबारी के बीच एक लडाकू विमान पर हमला होने पर उसे नीचे गिरते हुये भी दिखाया गया है। दावा किया जा रहा है कि ये लड़ाकू विमान पाकिस्तान की एयरफोर्स से हैं जो कि तालिबान के मदद के लिये पंजशीर घाटी में आये हैं।

वायरल हो रहे पोस्ट के शीर्षक में लिखा है, 

“तालिबान की मदद को उतरा पाकिस्तान, एयरफोर्स के लड़ाकू विमान और फाइटर ड्रोन ने पंजशीर घाटी में गिराए बम, देखे वीडियो।“

फेसबुक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

फैक्ट क्रेसेंडो ने जाँच के दौरान पाया कि वायरल हो रहा वीडियो ए.आर.एम.ए-3 नामक एक वीडियो गेम का है। यह अफगानिस्तान के पंजशीर में हो रहे युद्ध का नहीं है व इसका पंजशीर, तालिबान व पाकिस्तान से कोई सम्बंध नहीं है।

जाँच की शुरुवात हमने वायरल हो रहे वीडियो को इनवीड-वी वैरिफाइ टूल के माध्यम से छोटे कीफ्रेम्स में काटकर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, परिणाम में हमें यही वीडियो फेसबुक पर एक यूसर द्वारा 20 अक्टूबर 2020 को प्रसारित किया गया मिला। यह वीडियो वायरल हो रहे वीडियो का विस्तारित संस्करण है। इस वीडियो में वायरल हो रहा वीडियो 1.30 से आखिरी तक देखने को मिलेगा।  

चूंकि उपरोक्त वीडियो एक वर्ष पुराना है तो इससे ये तो स्पष्ट है कि इसका वर्तमान में पंजशीर में तालिबान और पंजशीर के बीच हो रहे युद्ध से कोई सम्बंध नहीं है।

इसके बाद हमने यूट्यूब पर उपरोक्त वीडियो से सम्बंधित कीवर्ड सर्च किया व हमें Saionji Rei नामक एक यूट्यूब चैनल पर 22 अगस्त 2020 को उपरोक्त फेसबुक पोस्ट में प्रसारित वही वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। इस वीडियो के शीर्षक में लिखा है, “ए -10 थंडरबोल्ट वार्थोग थंडरबोल्ट सी.आर.ए.एम सिअस”

तदनंतर हमने उपरोक्त वीडियो के साथ दी गयी जानकारी को ध्यान में रखते हुये यूट्यूब पर इसके बारे में कीवर्ड सर्च किया व हमें वायरल हो रहे वीडियो व उपरोक्त दिये गये फेसबुक और यूट्यूब वीडियो से सदृश्य कई वीडियो मिले। आप इन वीडियो को नीचे देख सकते है।

हमें Compared Comparison नामक एक यूट्यूब चैनल पर 2 दिसंबर 2020 को प्रसारित किया हुआ वीडियो मिला, उसके शीर्षक में लिखा है, “ARMA 3- यू.एस. ए-10 वॉर्थोग ने रात में फालानक्स सीआईडब्ल्यूएस पर हमला किया – जी..यू-8 – Stimulation” व इसके साथ दी गयी जानकारी में लिखा है, “ए -10 वॉर्थोग ने रात में फालानक्स सीआईडब्ल्यूएस पर हमला किया – जीएयू -8 – आर्मा 3 फेयरचाइल्ड-रिपब्लिक ए -10 थंडरबोल्ट II, जिसे इसके पायलटों द्वारा शॉर्ट के लिए वार्थोग या हॉग के रूप में भी जाना जाता है, 1975 से अमेरिकी वायु सेना में सबसे महत्वपूर्ण जमीनी हमला / हवाई हमला विमान रहा है। GAU-8 एवेंजर 30 मिमी कैलिबर की सात बैरल वाली गैटलिंग गन है जो A 10 थंडरबोल्ट II पर लगाई गई है। C-RAM/Phalanx CIWS (काउंटर-रॉकेट आर्टिलरी मोर्टार) सिस्टम और CIWS (क्लोज़ इन वेपन सिस्टम) आने वाले लक्ष्यों को नष्ट करने के लिए 20 मिमी गैटलिंग तोप का उपयोग करते हैं।

हमें यूट्यूब पर ऐसा ही एक और वीडियो मिला जो इस वर्ष 2 फरवरी को प्रसारित किया गया था। यह 6.55 मिनट का वीडियो है व इसके शीर्षक में लिखा है, “ARMA 3 – ए -10 वॉर्थोग/थंडरबोल्ट सी-रैम शूटिंग संकलन – फालानक्स सी.आई.डब्ल्यू.एस – सी.आर.ए.एम – सिमुलेशनऔर इसके नीचे दी गयी जानकारी में लिखा है, फेयरचाइल्ड-रिपब्लिक ए -10 थंडरबोल्ट II, जिसे इसके पायलटों द्वारा शॉर्ट के लिए वार्थोग या हॉग के रूप में भी जाना जाता है, 1975 से अमेरिकी वायु सेना में सबसे महत्वपूर्ण जमीनी हमला / हवाई हमला विमान रहा है। GAU-8 एवेंजर 30 मिमी कैलिबर की सात बैरल वाली गैटलिंग गन है जो A 10 थंडरबोल्ट II पर लगाई गई है। C-RAM/Phalanx CIWS (काउंटर-रॉकेट आर्टिलरी मोर्टार) सिस्टम और CIWS (क्लोज इन वेपन सिस्टम) आने वाले लक्ष्यों को नष्ट करने के लिए 20 मिमी गैटलिंग तोप का उपयोग करते हैं।

तदनंतर उपरोक्त वीडियो के साथ दी गयी जानकारी को ध्यान में रखते हुये हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया व हमें पता चला कि ARMA 3 एक वीडियो गेम है व उपरोक्त वीडियो इसी वीडियो गेम के हिस्से है। जाँच के दौरान हमें विकिपीडिया पर लिखा हुआ मिला कि, ए.आर.एम.ए- 3 एक खुली दुनिया, यथार्थवाद-आधारित, सैन्य सामरिक शूटर वीडियो गेम है जिसे बोहेमिया इंटरएक्टिव द्वारा विशेष रूप से स्टीम वितरण प्लेटफॉर्म के माध्यम से विकसित और प्रकाशित किया गया है। इसे सितंबर 2013 में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए जारी किया गया था, और बाद में अगस्त 2015 में मैक .एस और लिनक्स के लिए भी जारी किया गया था।

आप ARMA-3 के बारे में और जानकारी पाने के लिये उनके आधिकारिक वैबसाइट, फेसबुकयूट्यूब चैनल पर भी ये जानकारी देख सकतें हैं।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो ए.आर.एम.ए-3 नामक एक वीडियो गेम का है। यह अफगानिस्तान के पंजशीर में हो रहे युद्ध का नहीं है व इसका पंजशीर, तालिबान व पाकिस्तान से कोई सम्बंध नहीं है।

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़े से संबंधित अन्य फैक्ट चेक को आप नीचे पढ़ सकते है|

Avatar

Title:एक वीडियो गेम के वीडियो को पाकिस्तान एयरफोर्स का तालिबान के समर्थन में पंजशीर घाटी में अपने लड़ाकू विमानों द्वारा बम वर्षा का बता वायरल किया जा रहा है ।

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply