नेपाल में हुये विमान दुर्घटना की पुरानी तस्वीर को अभी का बता कर वायरल किया जा रहा है।

International Partly False

यह तस्वीर 2018 में हुये विमान दुर्घटना की है। इसका हाल ही में हुये प्लेन क्रैश से कोई संबन्ध नहीं है।

हाल ही में नेपाल में हुये विमान दुर्घटना को जोड़कर कई तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहे है। इससे संबन्धित एक और तस्वीर सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। उसमें आप प्लेन क्रैश होने के बाद ज़मीन पर गिरे विमान को देख सकते है। जिसके आस-पास कई लोग और रेस्क्यू टीम भी वहाँ मौजूद है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर 15 जनवरी को हुये प्लेन क्रैश की है।

वायरल हो रही तस्वीर के साथ यूज़र ने लिखा है, “नेपाल में विमान दुर्घटना की खबर बेहद हृदय विदारक है। सभी पीड़ित परिवारों के प्रति मैं गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि हादसे में जान गँवाने वालों की आत्मा को शांति दें और परिजनों को इस दुःख की घड़ी में शक्ति प्रदान करें।“

इंस्टाग्राम | आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस तस्वीर की जाँच हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च कर की। हमें यही तस्वीर The Epoch Times के वेबसाइट पर 28 जनवरी 2019 को प्रकाशित मिली। आप नीचे देख सकते है। 

आर्काइव लिंक

इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद यू.एस-बांग्ला हवाई जहाज के मलबे पर बचावकर्मी काम कर रहे थे। यह तस्वीर 12 मार्च 2018 को ली गयी थी। 

इससे हम कह सकते है कि यह तस्वीर अभी की नहीं वर्ष 2018 की है।

ए.बी.सी न्यूज़ की रिपोर्ट में बताया गया है कि 12 मार्च 2018 को बांग्लादेश के ढाका से यू.एस- बांग्ला एयरलाइंस की बी.एस211 फ्लाइट नेपाल के काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपने दूसरे लैंडिंग प्रयास में दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। ये उसी फ्लाइट की तस्वीर है। उस दुर्घटना में पायलट और सह-पायलट मारे गये 51 लोगों में से थे और 20 अन्य घायल हुये थे।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा आंशिक रूप से गलत है। यह तस्वीर अभी हुये विमान दुर्घटना की नहीं बल्की पुरानी है।

Avatar

Title:नेपाल में हुये विमान दुर्घटना की पुरानी तस्वीर को अभी का बता कर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal  

Result: Partly False

Leave a Reply