क्या हाथ-पैर काटने का यह वीडियो केरल के RSS कार्यकर्ता की हत्या का है?

False Political

यह वीडियो केरल से नहीं। मेक्सिको में तीन साल पहले ड्रग तस्करों द्वारा किए गए हत्या का यह वीडियो है। 

खून से लथपथ एक आदमी के हाथ और पैर काटकर हत्या करने का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि केरल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक कार्यकर्ता की ऐसी निर्मम हत्या हुई है।

वायरल हो रहे पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “केरल में संघ के कार्यकर्ता की निर्मम हत्या। समझने की ज़रूरत है कि अगर आप हिन्दू हैं तो आपको सरकार कितनी सुरक्षा देती है?”

ट्वीट पोस्ट  । ट्वीट पोस्टआर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि- 

इस वीडियो को ध्यान से सुनने पर पता चलता है कि वीडियो में बातचीत की भाषा भारतीय नहीं। इसे मद्देनज़र रखते गूगल पर कीवर्ड करने पर सीएनएम् न्यूज़ और लाइवगोर के वेबसाइट की खबरें मिली। 

8 अगस्त 2018 को प्रकाशित इन खबरों के अनुसार, यह वीडियो मेक्सिको से है। वहाँ के Chahuites शहर में ड्रग तस्करों ने एक शख्स की ऐसी बर्बरता से हत्या की थी। वीडियो में हत्यारे पीड़ित को स्थानिक भाषा में ‘Juanito Castellanos’ की हत्या किसने की’ ऐसा पुछ रहें है.

ADN Sureste के मुताबिक, ओहाका राज्य में स्थित Chahuites शहर से दो लोगों को ड्रग माफिया अगवाह कर लेकर गए थे। दो हफ्तों तक लापता होने के बाद यह वीडियो वायरल हुआ। फिर मेक्सिको पुलिस को इन दो लोगों के शव एक कब्र में मिले। यह हत्या 3 अगस्त 2018 को हुई थी। इससे स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो मेक्सिको में तीन साल पहले हुई हत्या का है।

आर्काइव लिंकआर्काइव लिंकआर्काइव लिंक 

क्या केरल में हाल ही में ऐसी कोई हत्या हुई है?

हाल ही में केरल में किसी संघ के कार्यकर्ता की ऐसी हत्या होने का कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन पिछले साल नवंबर में केरल के पलक्कड़ में एक आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या हुई थी। परन्तु उस घटना का वायरल हो रहे वीडियो से कोई संबंध नही।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के माध्यम से किये गये दावे को गलत पाया है । यह वीडियो भारत से नहीं, बल्कि मेक्सिको में तीन साल पहले हुई हत्या का है। इस वीडियो को गलत जानकारी के साथ फैलाया जा रहा है। 

Avatar

Title:क्या हाथ-पैर काटने का यह वीडियो केरल के RSS कार्यकर्ता की हत्या का है?

Fact Check By: Aavya Ray 

Result: False

Leave a Reply