गुजरात के आम आदमी पार्टी के नेता के घर नहीं पड़ी थी ये रेड, दावा फर्जी…..

False Political

चुनाव के माहौल में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोगों को बड़ी मात्रा में नोटों के बंडलों को गिनते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा कर रहे हैं कि हालिया गुजरात के आम आदमी पार्टी के नेता शेखर अग्रवाल के घर पर रेड पड़ी है । 

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- गुजरात के सूरत मे देश की सबसे ईमानदार पार्टी *आम आदमी पार्टी* के ईमानदार नेता *शेखर अग्रवाल के घर पर छापा पड़ा है। इतनी रकम देखकर आपको इनकी ईमानदारी और इनकी चुनाव की तैयारी का आंकलन हो जाएगा।

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट को रिवर्स इमेज स्कैन किया। परिणाम में वायरल वीडियो हमें वन इंडिया के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो से मिलते-जुलते विजुअल्स देखे जा सकते हैं। 

वीडियो को 11 सितंबर 2022 को अपलोड किया गया है।

 वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो कोलकाता का है, जहां ईडी के अधिकारियों ने गेमिंग ऐप के एक संचालक के पास से 17 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त की थी। निम्न में खबर देखें। 

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर हमें इस छापेमारी की खबर एनडीटीवी और ‘सीएनएन न्यूज 18’ की वेवसाइट पर भी मिली। यहां पर भी ये खबर 11 सितंबर 2022 को प्रकाशित की गई है। इससे ये स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो का हाल का नहीं है। 

इसके अलावा हमें द प्रिंट (आर्काइव) की एक रिपोर्ट मिली। 11 सितंबर 2022 को प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने कोलकाता के व्यापारी आमिर खान के यहां छापेमारी कर करीब 17 करोड़ कैश बरामद किए थे। आमिर खान पर ई-नगेट्स नाम से एक मोबाइल गेमिंग एप के सहारे लोगों को ठगने का आरोप था। 

आरोपी आमिर के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने IPC की धारा 420, 406, 409, 468, 469, 471, 34 के तहत मामला दर्ज किया था। इस खबर को यहां ,यहां और यहां पर भी पढ़ा जा सकता है।

वहीं एएनआई के एक्स हैंडल पर भी इस वीडियो की खबर 10 सितंबर 2022 को पोस्ट किया गया है। इस पोस्ट में इसे कोलकाता का ही बताया गया था।

आम आदमी पार्टी के नेता शेखर अग्रवाल के घर पर रेड- 

ड़ताल करने पर हमें कहीं कोई ऐसी न्यूज नहीं मिली जिसमें यह दावा किया गया हो कि आम आदमी पार्टी गुजरात के नेता शेखर अग्रवाल के घर रेड पड़ी थी और इसमें बड़ी मात्रा में कैश बरामद हुआ था, जैसा कि वीडियो में दिखाया जा रहा है।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, गुजरात के आम आदमी पार्टी के नेता के घर नहीं पड़ी थी ये रेड। दावा फर्जी है। ये रेड 2022 में कोलकाता के आमिर खान नाम के एक व्यापारी के घर पड़ी थी, जिसने ‘ई-नगेट्स’ नाम की एक गेमिंग ऐप के जरिये लोगों के साथ फ्रॉड किया था।  

Avatar

Title:गुजरात के आम आदमी पार्टी के नेता के घर नहीं पड़ी थी ये रेड, दावा फर्जी…..

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply