बीजेपी को वोट देने के लिए मायावती ने अपील नहीं की, अधूरा वीडियो गलत दावे से वायरल।

Missing Context Political

मायावती ने बीजेपी और आरएसएस पर चुनावी चाल चलने का आरोप लगाते हुए ऐसा कहा था, उनके पूरे वीडियो को सुनने से यह स्पष्ट होता है कि उन्होंने बीजेपी को वोट देने के लिए नहीं कहा था।

बसपा सुप्रीमो मायावती का एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें मायावती कह रही हैं कि श्री नरेंद्र मोदी जी ने तो आपको फ्री में राशन दिया है, आप ये जो कर्ज है वो चुनाव में आपको अदा करना है वोट के रूप में, बीजेपी को वोट देकर आपको ये कर्ज अपना अदा करना है। वीडियो में भाजपा को वोट देने की अपील यह टेक्स्ट लिखा हुआ है। सोशल मीडिया यूज़र्स वीडियो को इस क्लेम के साथ शेयर कर रहे हैं कि उन्होंने भाजपा को वोट देने की अपील की है। वीडियो को इस कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है.…

हिंदुओ से मायावती की अपील बीजेपी को वोट दे

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने वीडियो की पड़ताल के लिए सम्बंधित कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया। परिणाम में हमें 4 मई 2024 को पंजाब केसरी की एक रिपोर्ट प्रकाशित मिली। इसमें मायावती के वायरल बयान से जुड़ी खबर मौजूद थी। जिसके अनुसार मायावती ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा था कि ‘गरीबों को जो राशन मिल रहा है वो उन्हें अपने टैक्स के पैसे से मिलता है। इसलिए जब भाजपा और आरएसएस के लोग आएं और नमक का कर्ज याद दिलाएं तो आप उनके बहकावे में न आएं।’ इससे यहां यह साफ़ हुआ कि मायावती बीजेपी के खिलाफ बोल रही थी। साथ ही उनके द्वारा भाजपा को वोट देने की अपील जैसी कोई बात नहीं थी।

आर्काइव

इसके बाद हमें बहुजन समाज पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल वायरल वीडियो का मूल वीडियो अपलोडेड मिला। ये वीडियो आगरा में हुई जनसभा का है जिसे 4 मई 2024 को लाइव स्ट्रीम किया गया है। 

यहां पर वीडियो में 26:17 मिनट से लेकर  27:29 मिनट तक को देखने पर समझ आता है कि वायरल वीडियो अधूरा है। इस टाइमलाइन के दौरान मायावती कहती है कि जिनको इन्होंने फ्री में थोड़ा राशन आदि दिया है, खाद्य सामग्री आदि दी है, उसके एवज में इन्होंने असेंबली के चुनाव में भी लोगों को गुमराह करने के लिए और अब लोकसभा आम चुनाव में भी बीजेपी और आरएसएस के लोग अपने कंधे पर थैला टांग कर गांव-गांव में घूम रहे हैं और क्या कह रहे हैं? कि देखो श्री नरेंद्र मोदी जी ने तो आपको फ्री में राशन दिया है, तो आपके ऊपर मोदी जी का बहुत कर्ज है, तो ये जो कर्ज है वो आपको अदा करना है वोट के रूप में।  बीजेपी को वोट देकर आपको ये कर्ज अपना अदा करना है। आगे वो कहती है कि भाजपा सरकार ने जो गरीब लोगों को फ्री में राशन दिया है वह बीजेपी ने अपनी जेब से नहीं दिया है, श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपनी जेब से नहीं दिया है बल्कि आप लोग यूपी गवर्मेंट को या केंद्र की सरकार को जो भी टैक्स देते हैं, उस पैसे से दिया है। “इसमें बीजेपी का कोई अहसान नहीं है। साथ ही नरेंद्र मोदी का कोई अहसान नहीं है कोई कर्ज नहीं है। 

आर्काइव

हमने मायावती के सोशल मीडिया हैंडल को स्कैन किया। इस दौरान हमें उनके एक्स हैंडल पर उनकी तरफ से एक पोस्ट किया हुआ मिला। जिसमें उनके द्वारा उनके फेक वीडियो वायरल होने के विषय में पुलिस को संज्ञान लेकर कार्यवाही किए जाने की मांग की गई है।

आर्काइव

अंत में हमारे द्वारा वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो के बीच तुलना कर यह अंतर स्पष्ट किया गया कि, मायावती के वायरल वीडियो को अधूरा साझा किया गया है। मूल वीडियो में वो बीजेपी पर आरोप लगा रही है कि, भाजपा का अपनी सभी जनसभाओं में केन्द्र द्वारा थोड़ा फ्री राशन देकर वोट माँगने की चुनावी चाल चली जा रही है।

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि मायावती ने बीजेपी के लिए वोट करने की कोई अपील नहीं की है। उनके भाषण के एक अधूरे हिस्से को गलत दावे से फैलाया गया है। असल में वो बीजेपी पर आरोप लगा रही है कि, भाजपा का अपनी सभी जनसभाओं में केन्द्र द्वारा थोड़ा फ्री राशन देकर वोट माँगने की चुनावी चाल चाल रही है। 

Avatar

Title:बीजेपी को वोट देने के लिए मायावती ने अपील नहीं की, अधूरा वीडियो गलत दावे से वायरल।

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: Missing Context

Leave a Reply