नशे में धुत ये व्यक्ति देवी सरस्वती का अपमान नहीं कर रही; इस मामले से संप्रदायिकता का कोई संबंध नहीं हैं|

False Social

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्‍स को सरस्‍वती माता की तस्‍वीर पर लात मारते हुए देखा जा सकता है। जिसको साम्प्रदायिकता से जोड़ा जा रहा है ।इस वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स वायरल कर रहे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इसमें दिख रहा शख्‍स मुस्लिम धर्म का है। इस तरह हिंदू देवी-देवताओं का अपमान होता देख सोशल मीडिया यूजर्स में नाराजगी का आलम दिख रहा है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है –इस वीडियो को इतना रिट्वीट करो कि ये मुस्लिम जहां भी हो पकड़ा जाए। 

ट्विटरआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले हमने वीडियो को अच्छी तरह सुना फिर हमें पता चला की वीडियो में दिख रहा शख्स गुजराती बोल रहा है। इससे पता चलता है कि शायद ये वीडियो गुजरात का हो सकता है। 

वायरल तस्वीर का रिवर्स इमेज करने पर ये खबर हमें आज तक के पेज पर मिली । 31 दिसंबर को प्रकाशित इस खबर के मुताबिक गुजरात के छोटा उदयपुर जिले की क्वांट तहसील स्थित सरकारी स्कूल का यह मामला है। वीडियो में योगेश नाम का टीचर नजर आ रहा है। योगेश किसी काम से गेलासर स्कूल गया हुआ था स्कूल से लौटते वक़्त उसे नशे की हालत में धुत पाया गया ।

पड़ताल में आगे बढ़ते हुए हमें घटना से संबंधित कई गुजराती खबर मिली। जिन्हें यहां और यहां पढ़ा जा सकता है। इसमें विस्‍तार से पूरी घटना के बारे में गुजराती में बताया गया। खबरों में भी इस शिक्षक का नाम योगेश राठवा बताया गया। 

संदेश न्यूज यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडिय़ो की खबर मिली। इसमें भी यही बताया गया कि छोटा उदयपुर में नशे में धुत एक शिक्षक ने सरस्‍वती माता की फोटो पर लात मारी। इस वीडियो में भी इस शिक्षक का नाम योगेश राठवा बताया गया। 

घटना के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्वांट थाना पुलिस से संपर्क किया। उन्होंने हमें एफआईआर की कॉपी भी दी। जिसमें पता चला कि इस शख्स का नाम योगेश राठवा लिखा हुआ है। जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

साथ ही हमने छोटा उदयपुर के एसपी एमबी भाभोर से संपर्क किया। उन्होंने हमसे कहा, इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। इस शख्स का नाम योगेश राठवा है। जो एक निजी स्कूल में शिक्षक के पद पर कार्यरत है। यहां किसी कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। इसी दौरान उसने शराब के नशे में ऐसा किया। उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली गई है और गिरफ्तारी भी की गई है। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि वायरल वीडियो में हंगामा करने वाला व्यक्ति मुस्लिम समुदाय से नहीं है।’इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। इस शख्स का नाम योगेश राठवा है।

Avatar

Title:नशे में हंगामा कर रहे शख्‍स के वीडियो में सांप्रदायिक एंगल नहीं है

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply