इस वीडियो में निर्मला सीतारमण अपने पिता से नहीं मिल रही हैं…

False Political

वीडियो में दिख रहे शख्स निर्मला सीतारमण के पिता नहीं है। वे कवि सुब्रमण्यम भारती के 96 वर्षीय भतीजे के.वी कृष्णन है।

इन दिनों इंटरनेट पर आप केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एक वीडियो वायरल होता हुआ देख रहे है। उसमें आप उन्हें एक बुज़ुर्ग व्यक्ति से मिलते हुये और बात करते हुये देख सकते है। दावा किया जा रहा है कि वो उनके पिता है। सोशल मीडिया पर यूज़र्स उनकी तारीफ कर रहे है और कह रहे है कि वो कितनी विनम्रता से अपने पिता से मिल रही हैं।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमरण अपने पिताजी के साथ कितनी सादगी, सरलता और संस्कार निम्न मध्यम वर्ग जैसा रहन सहन है। सरकारी बाबू, पटवारी, सिपाही, सरपंच भी इससे अधिक ठाठ बाट से रहते हैं। भ्रष्ट RTO, INCOME TAX OFFICERS, थानेदारों, तहसीलदारो के मकान लाखों करोड़ों के होते हैं एक नहीं कई। धन्य हैं निर्मलाजी और उनके पिताश्री जो सादगी, ईमानदारी और हिंदुत्व की मिसाल हैं।“

फेसबुक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इसकी जाँच हमने फेसबुक पर कीवर्ड सर्च कर की। हमें यही वीडियो निर्मला सीतारमण के फेसबुक पेज पर कुछ दिन पहले 3 दिसंबर को शेयर किया हुआ मिला। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि यह वीडियो वाराणसी के शिव मैडम का है। यह वह स्थान है जहां महाकवि भारथियार वर्ष 1900 में अपनी वाराणसी यात्रा के दौरान रुके थे। इसके बाद वहाँ #KashiTamilSangamam भी लिखा हुआ है।

इसको ध्यान में रखते हुये हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमने पाया कि यह वीडियो निर्मला सीतारमण ने उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी 4 दिसंबर को पोस्ट किया है। उसमें उन्होंने जानकारी दी है कि उन्होंने वाराणसी में शिव मैडम का दौरा किया और महाकवि भारथियार के परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत की, जिसमें उनके 96 वर्षीय भतीजे श्री के.वी. कृष्णन भी शामिल थे।

इसमें उन्होंने साफ तौर पर बताया है कि जिनसे वो मिली वो कवि सुब्रमण्यम भारती के भतीजे के.वी कृष्णन थे। उन्होंने कहीं भी ऐसा नहीं बताया कि वे अपने पिता से मिलीँ।

आपको बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक महीने का कार्यक्रम ‘काशी तमिल संगमम’ आयोजित किया गया था। यह वीडियो तब का है जब निर्मला सीतारमण उसमें शामिल हुई थी।

जाँच में आगे बढ़ते हुये हमें निर्मला सीतारमण के माता-पिता, सवित्री सीतारमण और नारायणन सीतरमण की तस्वीरें ए.बी.पी न्यूज़ की रिपोर्ट में मिली। यह रिपोर्ट 5 जुलाई 2019 को प्रसारित की गयी थी। उसमें बताया गया है कि ये तस्वीरें तब की है जब निर्मला सीतारमण ने उनका पहला बजट पेश किया था।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। इसमें जिन शख्स से निर्मला सीतारमण मिल रही है वे उनके पिता नहीं बल्की कवि सुब्रमण्यम भारती के भतीजे के.वी कृष्णन है।

Avatar

Title:इस वीडियो में निर्मला सीतारमण अपने पिता से नहीं मिल रही हैं…

Fact Check By: Samiksha Khandelwal  

Result: False

Leave a Reply