जश्न मनाते पाक खिलाड़ियों के वीडियो का संबंध T20 वर्ल्ड कप के फिनाले से नहीं है…

False Social

यह वीडियो साल 2022 के टी 20 एशिया कप के दौरान का है , जब भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हुआ था और उस मैच में पाकिस्तान की जीत हुई थी। उसी वीडियो को टी20 वर्ल्ड कप फिनाले से जोड़ा जा रहा है।

अभी हाल ही में बारबाडोस में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को हारा कर भारत ने जीत का खिताब अपने नाम किया। इसी  मैच की कई तस्वीरें  पोस्ट और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इसी कड़ी में वायरल एक वीडियो में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को जश्न मनाते हुए दिखाया जा रहा है। वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि, भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम में सभी खिलाड़ियों ने जश्न मनाते हुए एक दूसरे को गले लगाया। वीडियो को इस कैप्शन के साथ देखा जा सकता है…

T20world cup भारत जीत गया उसके बाद पाकिस्तान की खुश देखोआखीर खुश Kyu ना हो गे पापा जीते उन के

इंस्टाग्राम पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वायरल वीडियो की जांच के लिए गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स का टाइप किया। परिणाम में हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन पाकिस्तान क्रिकेट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 5 सितंबर 2022 को अपलोड किया गया था। साथ दी गई जानकारी के अनुसार , वायरल वीडियो साल 2022 में हुए एशिया कप का है। जब भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हुआ था और पाकिस्तान की जीत हुई थी। उसी वक़्त पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने ड्रेसिंग रूम में इस तरह से जश्न मनाया था।

आर्काइव

इसके बाद हमें खोज के दौरान वायरल दावे से जुड़ी कुछ मीडिया रिपोर्ट भी मिली। 5 सितंबर 2022 को प्रकाशित टाइम्स नाऊ नवभारत की रिपोर्ट के अनुसार, एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हुआ था। इस दौरान पाकिस्तान ने भारत को पांच विकेट से मात दी थी। जीत की खुशी में पाकिस्‍तान के खिलाड़‍ियों ने ड्रेसिंग रूम में जीत का जोरदार जश्‍न मनाया था। 

आर्काइव

इसी रिपोर्ट को वन इंडिया की वेबसाइट पर प्रकाशित देखा जा सकता है। जिससे पता चलता है कि एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में पाकिस्तान ने  भारत को पांच विकेट से हरा दिया था। जिस पर पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम में खुशी का माहौल देखने को मिला। 

आर्काइव

इस खबर को हम फर्स्ट पोस्ट (आर्काइव) और स्पोर्ट्सकीड़ा (आर्काइव) की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि वीडियो अभी का नहीं है। 

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच के पश्चात यह पता चलता है कि वायरल वीडियो साल 2022 का है और टी20 एशिया कप का है। इसका हाल ही में हुए टी20 वर्ल्ड कप फिनाले से कोई संबंध नहीं है।

Avatar

Title:जश्न मनाते पाक खिलाड़ियों के वीडियो का संबंध T20 वर्ल्ड कप के फिनाले से नहीं है…

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: False

Leave a Reply