2007 में जीत के बाद टीम इंडिया की केवल सोनिया गांधी से मुलाकात का भ्रामक दावा वायरल….

Misleading Sports

बीते शनिवार को बारबाडोस के मैदान पर टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की जीत का तिरंगा लहराने के बाद, भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ ने पीएम के हाथों में टी20 विश्व कप का खिताब भी सौंपा। इसी संदर्भ से जोड़ते हुए तमाम सोशल मंचों पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। पोस्ट में एक तस्वीर है जिसमें पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम को सोनिया गांधी के साथ देखा जा सकता है। तस्‍वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि वर्ष 2007 में जब इंडिया ने वर्ल्‍ड कप जीता था, तब टीम का फोटोशूट उस वक्‍त के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ न हो कर सोनिया गांधी के साथ कराया गया था। हमने ट्विटर पर वायरल पोस्ट को इस कैप्शन के साथ देखा…

2007 में भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप जीता। महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे और राजीव शुक्ला बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष थे, मनमोहन सिंह जो देश के प्रधानमंत्री थे उनके बजाय सुपर पीएम सोनिया गांधी के साथ फोटो शूट करवाया गया। तब किसी भी पत्रकार ने यह सवाल नहीं उठाया कि आखिर सोनिया गांधी है कौन जो भारतीय क्रिकेट टीम के साथ फोटो शूट करवा रही हैं। सोचिए नीच कांग्रेस ने भारत में कितनी तानाशाही दिखाई है और प्रधानमंत्री पद की गरिमा को कितना लज्जित किया है।

ट्वीटर लिंकआर्काइव लिंक 

हमने देखा कि यही पोस्ट इसी समान दावे के साथ इंस्टा थ्रेड पर भी वायरल है।

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में यह देखा कि तस्वीर में गेटी इमेजज का वॉटरमार्क है। इसको ध्यान में रखते हुए हमने तस्वीर को गेट्टी इमेजेज पर खोजना शुरू किया। हमें वेबसाइट पर मूल तस्वीर मिली। जिसके साथ यह जानकारी दी गई थी कि यह 30 अक्टूबर 2007 की तस्वीर है जब यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने टी-20 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम से अपने आवास पर मुलाकात की थी। 

आर्काइव

थोड़ा और आगे खोजने पर हमें गेटी इमेजज पर ही 30 अक्टूबर 2007 की एक और तस्वीर मिली, जिसके साथ बताया गया कि नई दिल्ली में एक बैठक के दौरान मनमोहन सिंह ने भारतीय क्रिकेट, हॉकी और फुटबॉल टीम के खिलाड़ियों को उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए बधाई दी। 

आर्काइव 

इसके बाद हमें गेटी इमेजेज पर ही 30 अक्टूबर 2007 में पोस्ट की हुई और भी कई तस्वीरें मिली। जिसमें हम टीम इंडिया के साथ तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह उनकी पत्नी गुरशरण कौर, मीरा कुमार और अन्य गणमान्य को देख सकते हैं। इसी में थोड़ा और नीचे देखने पर उस दिन की और भी तस्वीरों के संग्रह को देखा जा सकता है। 

आर्काइव

हमारे द्वारा सम्बंधित मीडिया रिपोर्ट्स की तलाश करने पर 30 अक्टूबर 2007 में प्रकाशित टाइम्स ऑफ इंडिया की एक गैलरी रिपोर्ट मिली। इसमें टीम इंडिया और मनमोहन सिंह के साथ मुलाकात की तस्वीरों को देखा जा सकता है। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर टी-20 क्रिकेट विश्व कप में भारत की जीत के बाद क्रिकेट टीम से मुलाकात की और बधाई दी। इस मौके पर मनमोहन सिंह के साथ उनकी पत्नी गुरशरण कौर भी मौजूद थीं। मीटिंग में महेंद्र सिंह धोनी, हरभजन सिंह और युवराज सिंह समेत अन्य खिलाड़ी भी शामिल थे। उन्होंने खिलाड़ियों के साथ ग्रुप फोटो भी खिंचवाई।

आर्काइव

पीएमओ के आर्काइव में भी उस दिन की तस्वीर को देखा जा सकता है। यहां पर भी साफ़ तौर से यही बताया गया है कि 30 अक्‍टूबर 2007 को पूर्व पीएम डॉक्‍टर मनमोहन सिंह और टीम इंडिया के टी- 20 जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के साथ मुलाकात की थी।

न्यूज 18 की तरफ से 30अक्टूबर 2007 में छपी खबर के अनुसार, टी-20 वर्ल्ड कप के विजेता बनने के बाद महेंद्र सिंह धोनी और टीम ने तत्कालीन प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। जिसमें सबसे पहले वे प्रधानमंत्री आवास और उसके बाद प्रतिभा पाटिल से मिलने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे। 

आर्काइव 

फिर हमें द डेली स्टार की वेबसाइट पर एक और रिपोर्ट प्रकाशित मिली। इसमें टी-20 वर्ल्ड कप के विजेता बनने के बाद महेंद्र सिंह धोनी और तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा सिंह पाटिल के मुलाकात की तस्वीर दिखाई देती है। खबर की हेडलाइन में राष्ट्रपति ने टी-20 नायकों से मुलाकात की लिखा देख सकते हैं। 

आर्काइव

स्पष्ट है कि टीम इंडिया की मुलाकात केवल सोनिया गांधी से हुई थी, दावा भ्रामक है। उस वक्‍त सोनिया गांधी के अलावा तत्‍कालीन प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से भी टीम इंडिया की मुलाकात हुई थी। 

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि, भारतीय क्रिकेट टीम के 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया को तत्‍कालीन पीएम मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से भी मिलवाया गया था। इसलिए केवल सोनिया गांधी से मुलाकात का दावा भ्रामक है। 

Avatar

Title:2007 में जीत के बाद टीम इंडिया की केवल सोनिया गांधी से मुलाकात का भ्रामक दावा वायरल….

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: Misleading

Leave a Reply