पीएम मोदी के लोकसभा चुनाव में नामांकन के नाम पर राष्ट्रपति मुर्मू की नामांकन वाली तस्वीर वायरल…

False Political

पीएम मोदी की वायरल तस्‍वीर राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के दौरान की है, इसका अभी चल रहे लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के नामंकन से कोई मतलब नहीं है।

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव 2024 के लिए देश के पीएम नरेंद्र मोदी अपना नामांकन पत्र भरने वाले है। पीएम मोदी इस बार भी 14 मई को  वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र भरेंगे। इससे ऐसे समझा जा सकता है कि पीएम अपने संसदीय सीट वाराणसी से तीसरी बार जीत का हैट्रिक लगाने को पूरी तरह तैयार दिख रहे हैं। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर उनकी एक तस्वीर को साझा करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये पीएम मोदी के नामांकन की तस्वीर है। सोशल मीडिया यूज़र ने पीएम की जिस तस्वीर को प्रचारित किया है उसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, व एनडीए के अन्य नेता दिखाई दे रहे हैं। दावा ये भी किया जा रहा है कि पीएम मोदी के नामांकन में राष्‍ट्रपति मुर्मू ने शिरकत भी की। वहीं तस्वीर को सच मानते हुए इसकी आलोचना भी की जा रही है। तस्वीर इस कैप्शन के साथ है…

यदि यह तस्वीर सही है तो एक सांसद प्रतियाशी के नामांकन में देश के प्रथम नागरिक देश के राष्ट्रपति का जाना साफ दर्शाता है कि भारत का महान लोकतंत्र अपनी अंतिम सांसे गिन रहा है। हालांकि राष्ट्रपति पद को मोदी के आगे नतमस्तक देश ने बहुत बार देखा है और महामहिम राष्ट्रपति ने देश के सर्वोच्च पद की गरिमा को बहूत बार प्रधानमंत्री के आगे हाथ जोड़े खड़े होकर शर्मिंदा किया है। आज़ाद भारत मे आज तक कभी ऐसा नही हुआ होगा कि देश का राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति पद प्रधानमंत्री पद से छोटा हुआ हो। जब देश का राष्ट्रपति पद अपनी स्वायत्तता खो चुका हो तो ईडी, सीबीआई जैसी संस्थानों की क्या औकात। उन्हें स्वतंत्र समझना तो हमारी मूर्खता ही होगी।

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने पड़ताल की शुरुआत में तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया , परिणाम में हमें यहीं तस्वीर पीएम मोदी के अलग – अलग सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट की हुई मिली। पीएम मोदी के फेसबुक पर इस तस्वीर से मिलती हुई और भी तस्वीरें साझा की गई है। 25 जून 2022 की कोलाज वाली तस्वीर में हम वायरल तस्वीर को देख सकते हैं। कैप्शन से पता चलता है कि ये द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति पद के लिए नामंकन के दौरान की तस्वीर है।

आर्काइव

पीएम नरेंद्र मोदी के इंस्‍टाग्राम हैंडल पर इस तस्वीर को  25 जून 2022 में पोस्‍ट किया हुआ देख सकते हैं। यहां भी कैप्शन में यहीं बताया गया है कि द्रौपदी मुर्मू के नामांकन की तस्वीर है। जब पीएम मोदी के साथ विभिन्‍न दलों के नेता भी मौजूद थे।

आर्काइव

पीएम मोदी के एक्स हैंडल पर इसी तस्वीर को 24 जून में शेयर किया गया है। जिसके अनुसार हम स्पष्ट हो सकते हैं कि वायरल तस्वीर अभी की नहीं बल्कि 2022 की पुरानी तस्वीर है।

आर्काइव

अंत में हमने मीडिया रिपोर्ट को सर्च करना शुरू किया कि क्या वाकई में पीएम मोदी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना नामांकन पत्र भर चुके हैं ? परन्तु हमें इस प्रकार की कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। क्यूंकि अगर ऐसा हुआ होता तो यह खबर स्पष्ट रूप से सामने होती कि पीएम मोदी ने चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। हां कुछ मीडिया रिपोर्ट से यह पता चला कि पीएम अपने संसदीय सीट वाराणसी से नामंकन भरने वाले है जिसकी तारीख 14 मई है। पीएम मोदी के नामांकन से एक दिन पहले 13 मई को वाराणसी में एक मेगा रोड शो का आयोजन होगा। इसके बाद लास्ट फेज में 1 जून को वाराणसी में मतदान हो जायेगा।

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वायरल तस्वीर पुरानी है जिसे पीएम मोदी के नामांकन से जोड़ कर गलत दावा किया गया है। असल में यह तस्वीर 2022 की है जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव के लिए बतौर उमीदवार नामांकन के लिए पहुंची थी, और उस वक़्त उनके साथ पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा व एनडीए के अन्य नेता मौजूद थें।

Avatar

Title:पीएम मोदी के लोकसभा चुनाव में नामांकन के नाम पर राष्ट्रपति मुर्मू की नामांकन वाली तस्वीर वायरल…

Written By: Priyanka Sinha 

Result: False

Leave a Reply