ऑस्ट्रेलिया में बादल फटने का दो साल पुराना वीडियो बैंगलोर के नाम से वायरल

False Social

बादल फटने का यह वायरल वीडियो बैंगलोर का नहीं है। पर्थ, ऑस्ट्रेलिया का यह दो साल पुराना वीडियो है। 

बेंगलुरू में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन ठप हो गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक 13 सेकंड का वीडियो वायरल हो रहा है, जिससे आसमान में बादल फट रहे है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह हाल ही में बैंगलोर में बादल फटने का दृश्य है।

वायरल वीडियो से यूजर्स लिख रहे हैं – कल बैंगलोर में बादल फटने का किसी ने टाइमलैप्स वीडियो लिया।  शानदार और डरावना भी।

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

रिवर्स इमेज सर्च करने पर 25 फरवरी 2020 को केन आर्टी नाम नामक फेसबुक पेज पर वायरल वीडियो मिला। पोस्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया में पर्थ हवाई अड्डे के पास शूट किया गया था । 

इसमें वो लिखते हैं कि मैं आखिरी मिनट मैं पर्थ एयरपोर्ट गया था फोटो शूट करने क्योंकी मुझे लगा था खुला जग है तो फोटो शूट करना अच्छा रहेगा… अच्छा हुआ मैं वहां गया.. मैं पूरा भीग गया था और तेज़ हवा मुझे ज़ोर से ढकेल रही थी । मुझे एक बाड़ के मदद से अपने आप को सम्भलना पड़ा। 

डेलीमेल यूके में भी वायरल वीडियो के साथ खबर प्ररकाशित की गई है। ‘डेली मेल’ समेत कई मौसम समाचार वेबसाइटों ने फोटोग्राफर केन आर्टी को वीडियो का क्रेडिट देते हुए खबर प्रकाशित किया है।

सीवियर वेदर ऑस्ट्रेलिया ने वायरल वीडियो 26 फरवरी 2020 को ट्वीट किया था।

वहीं 5 अगस्त को वीडियो का एक स्क्रीनशॉट साझा करते हुए  केन आर्टी ने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि बाद की “यह फरवरी 2020 में आए टाइमलैप्स तूफान के शॉट्स में से एक है। 

9 न्यूज ऑस्ट्रेलिया रिपोर्ट में कहा गया है कि मौसम विभाग ने अचानक बाढ़ और बड़े ओलावृष्टि की चेतावनी दी थी। पर्थ और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के आसपास के हिस्सों में एक भयंकर तूफान में तेज हवाएँ, भारी वर्षा और ओले गिरने से पीक-आवर ट्रैफिक में अफरा-तफरी मच गई थी। इस तूफान में कई नुकसान तो हुए लेकिन गंभीर चोटों की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि बादल फटने का यह वायरल वीडियो बैंगलोर का नहीं है।  पर्थ, ऑस्ट्रेलिया का यह दो साल पुराना वीडियो है। 

Avatar

Title:ऑस्ट्रेलिया में बादल फटने का दो साल पुराना वीडियो बैंगलोर के नाम से वायरल

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply