चीन के गुआंगजौ प्रांत में ओलिम्पिक टॉर्च के लिए उमड़ी भीड़ को सुनीता केजरीवाल की रैली से जोड़ कर वायरल

False Political

गुजरात में सुनीता केजरीवाल के रोड शो में जुटी भीड़ के नाम पर चीन की तस्वीर फर्जी तरीके से वायरल।

कथित शराब घोटाले में दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद सीएम अरविन्द केजरीवाल जहां जेल से अपनी सरकार चला रहे हैं तो वहीं उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल सियासी मैदान में कूद कर लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार प्रसार करती दिखाई दे रही हैं। इसी कड़ी में अभी हाल में सुनीता केजरीवाल की गुजरात में पार्टी उम्मीदवारों के समर्थन में रोड शो हुई थी। जिसमें उन्हें पार्टी के पक्ष में माहौल बनाते हुए देखा गया , साथ ही पति अरविन्द केजरीवाल पर लगे तमाम आरोपों के लिए बीजेपी को आड़े हाथ लेते नज़र आयी। तो वहीं इंडिया अलांयस के उम्मीदवार उमेश मकवाणा के समर्थन में रोड शो करते हुए जनाधार के समर्थन कि  अपील की। इसी पृष्ठभूमि में एक एक विशाल जनसैलाब की तस्वीर को सोशल मंचो पर प्रसारित करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये सुनीता केजरीवाल के गुजरात में हुई रोड शो की तस्वीर है। यूज़र ने इस कैप्शन के साथ तस्वीर को वायरल किया है…

अरविंद केजरीवाल जी की साज़िशन गिरफ्तारी के खिलाफ सड़कों पर उतरी गुजरात की जनता। सुनीता केजरीवाल जी के Road Show में उमड़ा जनसैलाब। जनता ने मन बना लिया है, इस बारजेल का जवाब वोट से।

#GujaratWithKejriwal

ट्विटर लिंकआर्काइव लिंक

यहीं तस्वीर हमें फेसबुक पर भी यूज़र से प्राप्त हुआ।

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जाँच की शुरुआत में तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें CHINA . ORG . CN नाम की एक चाइनीज वेबसाइट पर रिपोर्ट प्रकाशित मिली, जिसमें वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया हुआ था। खबर के अनुसार ये तस्वीर उस समय की है, जब ओलिम्पिक टॉर्च के स्वागत में भारी हुजूम उमड़ पड़ा था।

आर्काइव

खोज में आगे बढ़ते हुए हमें यहीं तस्वीर फोटो साइट ‘फ्लिकर’ पर भी दिखाई दिया। यहां पर तस्वीर को 13 मई, 2008 में शेयर किया गया है। 

दी गई जानकारी के अनुसार ये तस्वीर स्टीव जुर्वेटसन की तरफ से खींची गई थी ,जब गुआंगजौ में वहां से ओलिम्पिक टॉर्च पास हो रहा था। इसके स्वागत के आलावा चीन के दूसरे प्रांत सिचुआन में भूकंप में मारे गए हजारों लोगों के प्रति शोक-संवेदना जताने के लिए भारी भीड़ जुटी थी। 

आर्काइव

इस तस्वीर को हमने एक चाइनीज वेबसाइट (आर्काइव) के साथ ही द अटलांटिक की रिपोर्ट में भी प्रकाशित देखा।

इसके बाद हमने सुनीता केजरीवाल की रैली के वीडियो को आम आदमी पार्टी की वेबसाइट पर देखा। हमें यहां सुनीता केजरीवाल की गुजरात के भरूच में रैली के वीडियो में दिखाई दे रही भीड़ वायरल तस्वीर से काफी अलग नज़र आई।

निम्न में वीडियो देखें।

इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि सुनीता केजरीवाल के रोड शो के नाम पर असंबंधित तस्वीर वायरल की गई है। 

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच के पश्चात यह पता चलता है कि, 2008 में चीन के गुआंगजौ में ओलंपिक टोर्च के लिए उमड़ी भीड़ की पुरानी तस्वीर को गुजरात में सुनीता केजरीवाल की रैली का बताकर फैलाया जा रहा है। 

Avatar

Title:चीन के गुआंगजौ प्रांत में ओलिम्पिक टॉर्च के लिए उमड़ी भीड़ को सुनीता केजरीवाल की रैली से जोड़ कर वायरल

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: False

Leave a Reply