क्या नरेंद्र मोदी ने किया शाहरुख़ खान को गिरफ्तार करने का एलान ?

False Political

सोशल मीडिया पे यूज़र्स प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो वायरल कर रहे है जिसमें लोक सभा में वो बोल रहे है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है की बॉलीवुड सुपर स्टार शाहरुख खान की गिरफ्तारी की घोषणा की जा रही है। 

वायरल वीडियो के साथ लिखा गया है- नरेंद्र मोदी ने किया शाहरुख

खान को गिरफ्तार करने का ऐलान 

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो की सच्चाई को जांचने के लिए अच्छी तरह सुनने पर ये पाया गया की पीएम मोदी शाहरुख खान के बारे में ऐसी कोई बात नहीं कर रहे हैं। वो लोकसभा में संसद सत्र के दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. प्रणव मुख़र्जी की तरफ से दिए गए अभिभाषण के बदले धन्यवाद प्रस्ताव दे रहे थे और ये वीडियो संसद सत्र का है। वायरल वीडियो में लोकसभा की पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन को भी देखा जा सकता है। जो जून 2014 से जून 2019 तक लोकसभा की स्पीकर रही थी। इससे साफ होता है कि ये वीडियो काफी पुराना है। 

बताते चलें की वर्तमान में लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला हैं, जिन्होंने जून 2019 में लोकसभा स्पीकर के तौर पर अपना पदभार संभाला था।  

पड़ताल में आगे बढ़ते हुए वायरल वीडियो को हमने अलग अलग किवर्ड्स से सर्च करने पर मूल वीडियो को भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर पाया।  

जो 7 फरवरी, 2017 को अपलोड किया गया था। वीडियो के शीर्षक में लिखा गया है कि राष्ट्रपति डॉ. प्रणव मुख़र्जी के अभिभाषण पर पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद प्रस्ताव भाषण। 

खबर के मुताबिक राष्ट्रपति डॉ. प्रणव मुख़र्जी ने संसद के दोनों सदनों को साल  2017 में सम्बोधित किया था। जिसके धन्यवाद प्रस्ताव में पीएम मोदी सरकार की नीतियों का बखान कर रहे थे। अपने भाषण में पीएम मोदी देश की प्रगति के बारे में बात करते हुए ये कह रहे थे की आज देश तेजी से बदल रहा है, देश की जनशक्ति का सामर्थ्य क्या है,गांव,गरीब किसान की जिन्दगी किस प्रकार से बदल रही है, इन सभी का एक खाका सदन में रख रहे थे।  

वायरल वीडियो में कहीं पर भी पीएम मोदी और एक्टर शाहरुख़ खान की गिरफ्तार का कोई कनेक्शन साबित नहीं होता है। क्यूंकि ये वीडियो संसद के सत्र में दिए गए भाषण का है जिसमें पीएम मोदी राष्ट्रपति द्वारा दिए गए अभिभाषण का जवाब दे रहे है।  

इससे हम स्पष्ट हो सकते है कि वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे का कोई संबंध नहीं है| लोक सभा के एक असंबंधित वीडियो को सोशल मीडिया पर ये दावा करते हुए फैलाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने शाहरुख खान को गिरफ्तार करने का एलान किया है|

निष्कर्ष- 

तथ्यों की जांच के बाद ये पाया जाता है की पुराना वीडियो असंबंधित दावों के साथ वायरल है। जिसमें पीएम मोदी और शाहरुख खान की गिरफ्तारी की कोई खबर नहीं है।  

Avatar

Title:क्या नरेंद्र मोदी ने किया शाहरुख़ खान को गिरफ्तार करने का एलान ?

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply