“बीजेपी विधायक बम लेकर आये है” कहने वाले पुलिस का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

False Social

यह वीडियो अभी का नहीं, बल्की पुराना है। इटावा में हुये दंगों के समय का यह वीडियो है।

कानुपर में हो रही हिंसा के कई वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहे है। इस बीच एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक पुलिस अधिकारी को फोन पर बीजेपी विधायक बम लेकर आए ऐसा कहते हुए सुन सकते है। अब दावा यह किया जा रहा है कि यह वीडियो कानपुर का है।

वायरल हो रहे वीडियो के साथ लिखा है, “कानपुर पुलिस अधिकारी अपने सीनियर को सूचना देते हुए कि बीजेपी विधायक बम लेकर आया है। पुलिस आगे के आदेश के लिए कह रही हैं।“

फेसबुक

आर्काइव लिंक


Read Also: वीडियो गेम के कैरेक्टर को चीन में बनी पहली कृत्रिम इन्सान के रूप में वायरल किया जा रहा है


अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरूवात हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च कर की। परिणाम में हमें यही वीडियो एन.डी.टी.वी इंडिया के चैनल पर पिछले साल जुलाई में प्रसारित मिला। इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि ये वीडियो उत्तर प्रदेश में स्थित इटावा का है। 

इसमें फोन पर बात कर रहे पुलिसकर्मी इटावा के पुलिस अधिक्षक प्रशांत कुमार है। वे अपने सीनियकर को बता रहे है कि, “ये तो पूरा पत्थर, ईंट लेकर आए हैं। सर इन्होंने मुझे भी थप्पड़ मारा है। ये लोग बम भी लेकर आए थे। भाजपा वाले, विधायक और जिलाध्यक्ष।”

आर्काइव लिंक

आगे बढ़ते हुये हमें हिंदुस्तान समाचार लाइव पर नामक एक फेसबुक पेज पर 11 जुलाई 2021 को इस वीडियो का विस्तारित संस्करण देखने को मिला। इसमें आप पुलिस अधिक्षक को आक्रोशित होते हुये यह कहते हुये सुन सकते है कि उनको थप्पड़ मारा गया। और उनके साथ मौजूद दुसरे पुलिसकर्मी उन्हें संभाल रहे है। आप नीचे देख सकते है।

11 जुलाई 2021 को प्रकाशित टाइम्स नाउ नवभारत के वेबसाइट पर बताया गया है कि उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के मतदान के दिन इटावा में भी हंगामा हुआ। जिस वजह से एक घंटे के लिये मतदान रोका गया था। यह वीडियो उसी समय का है। 


Read Also: यह वीडियो मथुरा में हुई कलश यात्रा का है, अयोध्या का नहीं 


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो वर्तमान में कानपुर में हो रही हिंसा का नहीं है। यह वीडियो पुराना है व इटावा का है।

Avatar

Title:“बीजेपी विधायक बम लेकर आये है” कहने वाले पुलिस का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply