विधायक रामेश्वर शर्मा ने उज्जैन में कथित तौर पर लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे के सम्बंध में दिये गये बयान के वीडियो को हेमंत बिस्वा सरमा का बता वायरल किया जा रहा है।

False Political

इन दिनों सोशल मंचों पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। उसमें आप एक व्यक्ति को हालही में मध्य प्रदेश के उज्जैन में कथित तौर पर मुहर्रम के मौके पर लगे पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे के सम्बंध में बोलते हुये सुन सकते है। इस वीडियो को साझा करते हुए ये बोला जा रहा है कि ये व्यक्ति असम राज्य के मुख्यमंत्री हैं। 

वायरल हो रहे पोस्ट के शीर्षक में लिखा है, 

“आसाम के मुख्यमंत्री का सबसे छोटा भाषण जिसमे की उन्होंने सब कुछ कह दिया! समझिये। ये नया भारत है।“

(शब्दशः)

फेसबुक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

फैक्ट क्रेसेंडो ने जाँच के दौरान पाया कि वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहे शख्स असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा नहीं है। वे मध्य प्रदेश स्थित भा.ज.पा के विधायक रामेश्वर शर्मा है।

जाँच की शुरुवात हमने इस वीडियो को इनवीड-वी वैरिफाइ टूल के माध्यम से छोटे कीफ्रेम्स में काटकर उन कीफ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च कर की, हमें यही वीडियो ट्वीटर पर रामप्रसाद जेट्टी नामक एक यूज़र द्वारा इस वर्ष 22 अगस्त को प्रसारित किया हुआ मिला। उनके ट्वीट में दी गयी जानकारी के मुताबिक इस वीडियो में दिख रहे शख्स मध्य प्रदेश के नेता रामेश्वर शर्मा है। 

आर्काइव लिंक

इसके बाद हमने उपरोक्त दी गयी जानकारी को ध्यान में रखकर गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमें आय.एन.एच न्यूज़ द्वारा इस वर्ष 21 अगस्त को प्रसारित एक वीडियो मिला। उसमें वायरल हो रहे वीडियो को दिखाया गया है। इस वीडियो के शीर्षक में लिखा है, “भा.ज.पा विधायक रामेश्वर शर्मा का बयान- माँ का दूध पिया हे तो, कुछ दिन गुज़ारो तालिबान – अफ़ग़ानिस्तान में।“

आर्काइव लिंक

फिर हमने उपरोक्त वीडियो में दी गयी जानकारी के आधार पर गूगल पर अधिक कीवर्ड सर्च किया। हमें जनसत्ता द्वारा इस वर्ष 22 अगस्त को प्रकाशित एक लेख मिला। उसमें लिखा है कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित हुजूर के भा.ज.पा के विधायक रामेश्वर शर्मा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। उन्होंने मीडिया से बात करते समय, उज्जैन में कथित तौर पर लगाये गये पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे के सम्बंध में जो भी कहा वह इस लेख में बताया गया है।

आर्काइव लिंक

नीचे दिये गये तुलनात्मक विश्लेषण में आप असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा और भा.ज.पा विधायक रामेश्वर शर्मा में अंतर देख सकते है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे शख्स असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा नहीं है, वे मध्य प्रदेश स्थित भा.ज.पा के विधायक रामेश्वर शर्मा है।

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़े से संबंधित अन्य फैक्ट चेक को आप नीचे पढ़ सकते है|

Avatar

Title:विधायक रामेश्वर शर्मा ने उज्जैन में कथित तौर पर लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे के सम्बंध में दिये गये बयान के वीडियो को हेमंत बिस्वा सरमा का बता वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •