क्या राजस्थान में 31 मार्च तक लॉकडाउन लग रहा है? पूरी खबर का जानिए सच

Missing Context Social

यह वीडियो पुराना है। राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन की कोई घोषणा नहीं की है। 

दुनिया भर के साथ देशभर में बढ़ते कोरोना के संक्रमण के बीच इंटरनेट पर कई गलत सूचनाओं को फैलाया जा रहा है। इन दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है। उसमें आप ए.बी.पी न्यूज़ की रिपोर्ट देख सकते है। उसमें बताया जा रहा है कि राजस्थान में सरकार ने 31 मार्च तक पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा की है। इस वीडियो को साझा कर यूज़र्स दावा कर रहे है कि यह वीडियो अभी का है।

इंस्टाग्राम | आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

ये वीडियो ए.बी.पी न्यूज़ की रिपोर्ट बतायी जा रही है। हमने इसको ध्यान में रखकर यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। परिणाम में हमें यही वीडियो ए.बी.पी न्यूज़ की वेबसाइट पर 21 मार्च 2020 को प्रसारित किया हुआ मिला। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनज़र राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 31 मार्च 2020 तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी।

इससे साफ है कि ए.बी.पी न्यूज़ की वायरल हो रही यह रिपोर्ट वर्ष 2020 की है, अभी की नहीं।

जाँच में आगे बढ़ते हुये हमने ये जानने की कोशिश की कि क्या राजस्थान सरकार ने अभी किसी भी तरह के लॉकडाउन की घोषणा की है ? फैक्ट क्रेसेंडो ने राजस्थान सरकार में सचिव के तौर पर नियुक्त आरती डोगरा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि, “राजस्थान में लॉकडाउन की घोषणा की गयी है इस बारें में मुझे कोई खबर नहीं है। अगर लॉकडाउन लगा होता तो जरूर खबर होती।“

इसके बाद फैक्ट क्रेसेंडो ने राजस्थान सरकार में संयुक्त निदेशक जनसंपर्क गोविंद पारीख से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि, “यह खबर सरासर गलत है। राजस्थान सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। अगर ऐसा कोई भी निर्णय लिया जायेगा तो राज्य के गृह मंत्रालय से उसकी घोषणा की जायेगी।“

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा पूरी तरह से गलत है। यह वीडियो पुराना है। वर्तमान में राजस्थान सरकार की तरफ से लॉकडाउन की कोई घोषणा नहीं की है।

Avatar

Title:क्या राजस्थान में 31 मार्च तक लॉकडाउन लग रहा है? पूरी खबर का जानिए सच

Fact Check By: Samiksha Khandelwal  

Result: Missing Context

Leave a Reply