अमेरिका के हिक्सविल में इंडिया डे परेड में हुये किसान आंदोलन को प्रधानमंत्री मोदी के हालिया अमेरिकी दौरे का बता वायरल किया जा रहा है।

False Political

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिका दौरे से संबन्धित कई वीडियो सोशल मंचों पर साझा किये जा रहे है। ऐसा ही एक वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आप लोगों को प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ नारे लगाते हुये सुन सकते है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में स्थित किसानों व किसान आंदोलन समर्थकों ने प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम का विरोध किया है।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, 

आज अमेरिका में नरेंद्र मोदी का प्रोग्राम का विरोध किया हमारे किसान भाइयों ने उन का तहे दिल से धन्यवाद करना चाहते हैं जो विदेशों में बैठकर किसानी आंदोलन को सपोर्ट कर रहे हैं।” 

(शब्दश:)

फेसबुक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

फैक्ट क्रेसेंडो ने जाँच के दौरान पाया कि वायरल हो रहा वीडियो इस वर्ष अगस्त का है जब अमेरिका के हिक्सविल में इंडिया डे की परेड में किसान समर्थकों ने किसान आंदोलनों के प्रति अपना समर्थन जताया था । इस प्रदर्शन का वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से कोई संबद्ध नहीं है।

जाँच की शुरुवात हमने इस वीडियो को बारीकी से जांचकर की, नतीजतन हमें इस वीडियो में आई.डी.पी यू.एस.ए लिखा हुआ दिखा। हमें वीडियो में दिख रहे मंच के दायीं और टाउन ऑफ ऑयस्टर बे न्यूयॉर्क 1653 लिखा हुआ दिखा। हमने इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुये गूगल पर कीवर्ड सर्च किया तो हमें इस वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो पी.टी.सी न्यूज़ यू.एस.ए द्वारा प्रसारित किया हुआ मिला। इस वीडियो को इस वर्ष 11 अगस्त को पोस्ट किया गया था। वीडियो के साथ दी गयी जानकारी में लिखा है, “हिक्सविल न्यूयॉर्क में भारत दिवस परेड पर भारतीय किसानों के समर्थन में  प्रदर्शन।”

(शब्दश:)

फेसबुक 

इस वीडियो में आप वही नारे सुन सकते है जो वायरल हो रहे वीडियो में सुनाई दे रहे है। इस वीडियो में आपको वायरल हो रहे वीडियो से सदृश्य कई फ्रेम  देखने को मिलेंगे।

इसके बाद आगे जाँच करने पर हमें पी.टी.सी न्यूज़ यू.एस.ए द्वारा प्रसारित एक और वीडियो मिला जिसमें हिक्सविल में हुई इंडिया डे परेड दिखाई गयी है। वीडियो के शीर्षक में लिखा है, “हिक्सविल न्यूयॉर्क में भारत दिवस परेड। 

यह वीडियो इस वर्ष 11 अगस्त को प्रसारित किया गया था।

फेसबुक 

हमें जाँच के दौरान इंडिया डे परेड के और भी वीडियो मिले। आप उन वीडियो को यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते है।

जाँच में आगे बढ़ते हुये हमने इंडिया डे परेड के दौरान हुये किसान आंदोलन के बारे में जानकारी पाने के लिये गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमें न्यूज़डे द्वारा इस वर्ष 8 अगस्त को प्रकाशित एक लेख मिला। उसमें लिखा है कि हिक्सविले में भारत दिवस परेड में भीड़ ने बारिश को नजरंदाज कर दिया और रंगीन झांकियों, संगीत और मनोरंजन के रूप में देश की आजादी का जश्न मनाया। लेकिन इस कार्यक्रम के दौरान, भारत के किसानों का समर्थन कर रहे कुछ लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ व कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो में किया गया दावा गलत है। यह वीडियो इस वर्ष अगस्त में अमेरिका के हिक्सविल में इंडिया डे की परेड में हुये किसान आंदोलन के समर्थन का है। इसका वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से कोई संबद्ध नहीं है।

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़े से संबंधित अन्य फैक्ट चेक को आप नीचे पढ़ सकते है|

Avatar

Title:अमेरिका के हिक्सविल में इंडिया डे परेड में हुये किसान आंदोलन को प्रधानमंत्री मोदी के हालिया अमेरिकी दौरे का बता वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •