क्या महिला को उसी के बेटे ने गला घोंटकर मारने की कोशिश की? नहीं वो एक चोर है….

False Social

सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग महिला पर अत्याचार करते एक शख्स का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें व्यक्ति को बेरहमी से महिला का गला घोंटते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ यूजर ने दावा किया जा रहा है कि एक महिला को उसी के बेटे ने गला घोंटकर मारने की कोशिश की। 

वायरल पोस्ट के साथ यूजर ने लिखा है- ये राक्षस कौन है,जो अपनी ही माँ को इतनी बेरहमी से मार दिया, मुझे नहीं पता ये कौन है कहाँ का है लेकिन इतना Repost करो कि ये राक्षस पकड़ा जाये। 

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने अलग-अलग कीवर्ड से वायरल वीडियो के बारे में सर्च करना शुरू किया। परिणाम में वायरल वीडियो हमें एबीपी लाइव न्यूज पर मिली। प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो का स्किन शॉर्ट इस्तेमाल किया गया है। 30 जनवरी 2024 को प्रकाशित इस खबर के अनुसार ये घटना आंध्र प्रदेश की है। ये घटना 26 जनवरी 2024 को हुई है। 

रिपोर्ट के अनुसार घर पर काम करने आए केबल टेकनीशियन ने कथित तौर पर बुजुर्ग महिला पर हमला किया। पूरी वारदात कमरे में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई जिसकी फुटेज पुलिस के हाथ लगी है। आरोपी की पहचान गोविंद के रूप में हुई है।

मिली जानकारी की मदद लेते हुए हमने आगे की जांच करना शुरु किया। परिणाम में हमें अन्य मीडिया रिपोर्ट भी मिली। जिसके मुताबिक यह घटना विशाखापत्तनम के गवारापालेम इलाके में हुई है। जहां एक केबल टेक्नीशियन ने एक बुजुर्ग महिला की सोने की चेन चुराने के इरादे से गला दबाकर हत्या करने का प्रयास किया। आरोपी का नाम गोविंद है । 

अन्य लोकल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गावरापालेम पार्क सेंटर में रहने वाली लक्ष्मी नारायनम्मा ने केबल ऑपरेटर गोविंद को किसी काम के लिये बुलाया था। उन्हें घर में अकेला पाकर, गोविंद ने लक्ष्मी का गला घोंटने की कोशिश की।  जब वो बेहोश हो गई, तो गोविंद उनकी सोने की चेन चुरा कर वहां से भाग निकला। 

जब लक्ष्मी के बेटे को उनके बेहोश होने की खबर मिली तो वह घर आया और फिर सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अनाकापल्ले पुलिस स्टेशन में मामले की सूचना दी। 

लक्ष्मी को अस्पताल में भर्ती कराया।  महिला की हालत अब स्थिर है। 

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, एक महिला को उसके बेटे द्वारा गला घोंटकर मारने की कोशिश करने का दावा फर्जी है। ये वीडियो आंध्र प्रदेश का है, जहां एक केबल ऑपरेटर ने एक महिला की चेन चुराने के मकसद से उसका गला घोंटने की कोशिश की थी। 

Avatar

Title:क्या महिला को उसी के बेटे ने गला घोंटकर मारने की कोशिश की? नहीं वो एक चोर है….

Written By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply