गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल बोलकर पुराना वीडियो वायरल

Missing Context Political

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव के बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है। उसमें आप गुजरात और हिमाचल प्रदेश में अलग- अलग राजनीतिक दलों के सीटों के आंकड़ों को देख सकते है।

दावा किया जा रहा है कि यह गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव के एक्जिट पोल के आंकड़ें है।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “गुजरात हिमाचल चुनाव, एग्जिटपोल”

फेसबुक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो को देखने पर हमें वहाँ “सबसे बड़ा दंगल” लिखा हुआ देखा। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

इसको ध्यान में रखते हुये हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। हमें यही वीडियो 18 दिसंबर 2017 को न्यूज़ 18 इंडिया के चैनल पर प्रसारित किया हुआ मिला। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि यह वीडियो पिछली बार गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुये विधानसभा चुनाव के मतगणना के दिन का है।

इसमें सभी राजनीतिक दलों द्वारा जीती जा रही सीटों के आंकड़ें बताये जा रहे है। और सीटों की संख्या पर नेताओं का क्या कहना है वह भी बताया गया है। इसमें आप वायरल वीडियो को 0.54 मिनट से आगे तक देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इस वीडियो को देखने पर हम समझ गये कि यह अभी का नहीं है। परंतु वायरल वीडियो में हमें न्यूज़18 इंडिया द्वारा बताये गये आंकड़ों से अलग और भी दूसरे आंकड़ें देखने को मिले। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

इसमें राजस्थान और मध्य प्रदेश के सीटों के आंकड़े भी बताये गये है। और आप नीचे की ओर न्यूज़ 24 चैनल का चिन्ह भी देख सकते है। हमने इस जानकारी को ध्यान में रखकर यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। वहाँ हमें 11 दिसंबर 2018 को न्यूज़ 24 द्वारा प्रसारित किया हुआ एक वीडियो मिला।

उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि यह वर्ष 2018 में मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुये चुनाव के परिणाम के दिन का वीडियो है। और इसमें दोनों राज्यों में सारे राजनीतिक दलों की सीटों के आंकड़ें बताये गये है। इसमें हमें राजस्थान और मध्य प्रदेश में सीटों के वही आंकड़ें देखने को मिले जो वायरल वीडियो में दिख रहे है। और इस वीडियो में दिखायी गयी ग्राफिक प्लेट वायरल वीडियो से बिलकुल मिलती- जुलती है। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इससे हम समझ गये कि वायरल वीडियो में दिख रहे राजस्थान और मध्य प्रदेश के आंकड़ें इस वीडियो से लिये गये है।  

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो अभी का नहीं बल्की वर्ष 2017 में हुये चुनाव के परिणाम का है। और इसमें राजस्थान और मध्य प्रदेश में सीटों के आंकड़ें दिखा रही ग्राफिक प्लेट वर्ष 2018 में प्रसारित किये गये वीडियो से ली गयी है।

Avatar

Title:गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल बोलकर पुराना वीडियो वायरल

Fact Check By: Samiksha Khandelwal  

Result: Missing Context

Leave a Reply