क्या यह तस्वीर शाहरुख खान की मुंबई हवाईअड्डे पर हुई तलाशी का है? जानिए सच

False Social

यह तस्वीर वर्ष 2019 की कोलकाता एयरपोर्ट की है। 

हाल ही में दुबई से लौट रहे अभिनेता शाहरुख खान को मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम ने रोककर उनसे लगभग एक घंटे तक पूछताछ की गयी। कस्‍टम नियमों के उल्‍लंघन के आरोप में उन्हें 6.83 लाख रूपये भरने पड़े। 

इस मामले जोड़कर शाहरुख खान की एक तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है। उसमें आप उन्हें एयरपोर्ट पर खड़े हुये देख सकते है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर शाहरुख खान की मुंबई हवाईअड्डे पर हुई तलाशी की है। 

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “साधारण व्यक्ति की तरह हाथ को ऊँचा करके पुलिस के सामने जो खड़ा है उसे मीडिया बादशाह बोलता है। किसी ने कल्पना नहीं की होगी कि शाहरुख के साथ भारत में और वो भी मुंबई पुलिस इस तरह से पेश आ सकती है। पूरे देश में हो रहे बदलाव की कहानी है।बादशाह हो या फ़क़ीर कानून सबके लिए एक है।“

फेसबुक | आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस तस्वीर की जाँच हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च कर की। परिणाम में हमें यही तस्वीर Mursalim vlogs नामक एक यूट्यूब चैनल पर 28 मार्च 2019 को प्रसारित किये हुये वीडियो में मिली। इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि मैच जीतने के बाद कोलकाता से मुंबई वापस जाते हुये, शाहरुख खान सेक्युरिटी चेक पर खड़े है। आप इस वीडियो को नीचे देख सकते है।

Embed

आर्काइव लिंक

इस जानकारी को ध्यान में रखते हुये हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमें इसका एक और वीडियो हमें शाहरुख खान के एक वैरिफाइड फैनपेज @SRKCHENNAIFC पर 28 मार्च 2019 को शेयर किया हुआ मिला। इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि शाहरुख खान कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की मैच के बाद कोलकाता से मुंबई के लिये निकल रहे थे। ये वीडियो कोलकाता के एयरपोर्ट का है।

आर्काइव लिंक

उपर दिये दोनों ही वीडियो में आप देख सकते है कि शाहरुख खान ने सफेद रंग की वही टी-शर्ट पहनी है जो वायरल तस्वीर में दिख रही है। इससे हम समझ गये कि यह तस्वीर वर्ष 2019 की है।

आपको बता दें कि 27 मार्च 2019 को कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आई.पी.एल की मैच हुई थी। जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स 28 रन से जीती थी। 

हाल ही में मुंबई में जब शाहरुख खान को रोका गया, उसकी तस्वीरें आप 12 नवंबर को द इकोनोमिक टाइम्स द्वारा उनके यूट्यूब चैनल पर प्रसारित की हुई देख सकते है। 

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। यह तस्वीर अभी की नहीं, बल्की वर्ष 2019 की है। यह तस्वीर कोलकाता एयरपोर्ट की है जब शाहरुख खान वहाँ सेक्युरिटी चेक पर खड़े थे।

Avatar

Title:क्या यह तस्वीर शाहरुख खान की मुंबई हवाईअड्डे पर हुई तलाशी का है? जानिए सच

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply