क्या आई.ए.एस पूजा सिंघल के घर से पैसे जब्त होने के कुछ ही दिन पहले अमित शाह से मिली थी? 

False Political

यह तस्वीर अभी की नहीं बल्की वर्ष 2017 की है। इसे वर्तमान में घटी घटनाओं के साथ जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

हाल ही में मनरेगा के कथित डायवर्जन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी) की टीम ने वरिष्ठ आई.ए.एस अधिकारी और झारखंड की खान सचिव पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक झा के घर पर छापेमारी की।

इसी बीच इस घटना को जोड़ कर गृह मंत्री अमित शाह और पूजा सिंघल की एक तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि ये ई.डी की रेड से कुछ ही दिन पहले की तस्वीर है।

वायरल हो रहे पोस्ट के साथ यूज़र ने लिखा है, “घर से करोड़ों का कैश पकड़ाने से थोड़े दिनों पहले पूजा सिंघल की एक तस्वीर।“ 

फेसबुक | आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

गूगल पर कीवर्ड सर्च किया तो हमें गेट्टी इमेजेज़ के वेबसाइट पर एक तस्वीर मिली। उसमें पूजा सिंघल और अमित शाह है। आप नीचे देख सकते है।

इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि गृह मंत्री अमित शाह ने 16 सितंबर 2017 को झारखंड के रांची में “गरीब कल्याण मेला” रैली को संबोधित किया था। और यह तस्वीर उस प्रोग्राम की है।

आप नीचे दी गयी तुलनात्मक तस्वीर में वायरल हो रही तस्वीर व गेट्टी इमेजेज़ की तस्वीर में अंतर देख सकते है।

आगे बढ़ते हुये हमें भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर रांची के गरीब कल्याण मेला का एक वीडियो मिला। उसमें अमित शाह उस सभा को संबोधित कर रहे है। यह वीडियो 16 सितंबर 2017 को लाइव प्रसारित किया गया था। इसमें आप आई.ए.एस पूजा सिंघल को 29.31 मिनट से आगे तक देख सकते है।

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। यह तस्वीर अभी की नहीं बल्की वर्ष 2017 की है। इसको वर्तमान में आई.ए.एस पूजा सिंघल पर हुई ई.डी की छापेमारी से जोड़कर साझा किया जा रहा है।

Avatar

Title:क्या आई.ए.एस पूजा सिंघल के घर से पैसे जब्त होने के कुछ ही दिन पहले अमित शाह से मिली थी?

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False

Leave a Reply