मल्लिका अर्जुन का ‘कांग्रेस आपका पैसा छीन कर मुस्लिमों में बांट देगी’ वाला वीडियो अधूरा व गलत दावे से वायरल…

Missing Context Political

खड़गे के मूल वीडियो में से एक अधूरे कथन को गलत आधार पर फैलाया गया है। उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी, कांग्रेस पार्टी के बारे में ये कहते हैं कि वो लोग सबका पैसा छीन कर मुस्लिमों में बांट देंगे।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का एक वीडियो वायरल हुआ है। जिसे सच मानते हुए यूज़र्स इसे तमाम सोशल मंचों पर प्रचारित कर रहे हैं। 29 सेकंड के वायरल वीडियो में खड़गे यह कहते हैं, कि कांग्रेस वाले क्या कर रहे हैं आपको मालूम? कांग्रेस वाले तुम्हारे घर में घुस के अलमारी तोड़ के पूरा पैसा निकाल के बाहर सब लोगों को बांट रहे हैं, मुसलमानों को बांट रहे हैं, जिनके बच्चे ज्यादा हैं उनको ज्यादा मिलेगा। भाई आपके पास बच्चे नहीं हैं तो मैं क्या करूँ?

हमें यह वीडियो इस कैप्शन के साथ फेसबुक पर पोस्ट किया हुआ मिला….

भगवान ने आपको बुद्धि और सुनने की शक्ति दी है तो इस बंदे को सुन लो जो कि इतना स्पष्ट बोल रहा है। उनकी पार्टी से क्या उम्मीद लगा सकता है भारत यह तो खुले आम हिंदू मुस्लिम को लडवा रहे हैं फिर कोई नहीं रहेगा।

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

फेसबुक के अलावा एक्स हैंडल पर भी यूज़र द्वारा यह वीडियो पोस्ट किया हुआ देखा जा सकता है।

ट्विटर लिंकआर्काइव लिंक

अनुसंधान पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत यूट्यूब पर जा कर की। जहां पर हमने संबंधित कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर खड़गे के इसी मूल वीडियो को कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर देखा। खड़गे का यह भाषण गुजरात के अहमदाबाद का है जहां पर वो प्रचार के दौरान गए थें। 3 मई 2024 को अपलोड हुए इस वीडियो में हम 31:54 मिनट से लेकर 33:16 मिनट तक के हिस्से को देख सकते हैं। जिसमें वो असल में जातीय जनगणना की बात करते हुए कहते हैं कि किस समुदाय में कितने ग्रैजुएट हैं, किसकी आमदनी कितनी है, ये जानने के लिए कांग्रेस जातीय जनगणना करेगी। इसी के ठीक बाद वायरल वीडियो वाला हिस्सा यहां आता है जिसमें खड़गे कहते हैं, तो मोदी साहब झट से बोले, कांग्रेस वाला क्या कर रहे हैं आपको मालूम? कांग्रेस वाले तुम्हारे घर में घुस के अलमारी तोड़ के पूरा पैसा निकाल के बाहर सब लोगों को बांट रहे हैं, मुसलमानों को बांट रहे हैं जिनके बच्चे ज्यादा हैं उनको ज्यादा मिलेगा। भाई आपके पास बच्चे नहीं हैं तो मैं क्या करूँ? वो आगे कहते हैं कि लेकिन हम बांटने वाले नहीं है किसी को ऐसा निकाल के नहीं दे रहे, माफ करना यह जो मोदी साहब यह फैला रहे हैं।  ऐसे विचार गलत हैं, समाज के लिए गलत हैं, देश के लिए गलत हैं और हम सब लोगों के लिए गलत हैं। 

इससे यहां पर यह समझा जा सकता है कि खड़गे अपने इस भाषण से पीएम मोदी पर कांग्रेस को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगा रहे थे। 

आर्काइव

मल्लिकार्जुन का ये भाषण उनके एक्स अकाउंट पर 3 मई को शेयर किया हुआ देख सकते हैं। 

अंत में हमारे द्वारा वायरल वीडियो और हमें मिले मूल वीडियो के बीच की तुलना कर, यह स्पष्ट किया गया है कि खड़गे का कांग्रेस से पैसा छीन कर मुस्लिमों में बांटने वाला वीडियो अधूरा है।

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि खड़गे का कांग्रेस आपका पैसा छीन कर मुसलामनों में बांट देंगे वाला बयान अधूरा है। उन्होंने जातीय जनगणना के सन्दर्भ में अपनी बात कहते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा था। खड़गे के मूल भाषण में से एक हिस्से को अधूरा व गलत तरके से फैलाया जा रहा है।

Avatar

Title:मल्लिका अर्जुन का ‘कांग्रेस आपका पैसा छीन कर मुस्लिमों में बांट देगी’ वाला वीडियो अधूरा व गलत दावे से वायरल…

Written By: Priyanka Sinha 

Result: Missing Context

Leave a Reply