राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से वायरल वीडियो को वायनाड का मंदिर बताया जा रहा है, असल में वीडियो पाकिस्तान के सियाल का है।

False International

राहुल गांधी की तरफ से केरल के मंदिर में चिकन शॉप उद्घाटन का दावा झूठ है, वीडियो में दिख रहा मंदिर पाकिस्तान का है।

देश में चल रहे चुनाव के दौरान एक मंदिर का वीडियो वायरल हुआ है। जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल के अपने लोकसभा क्षेत्र वायनाड में भगवान राम के लिए बने एक मंदिर परिसर के भीतर एक चिकन शॉप का उद्घाटन किया है। पोस्ट में यूजर ने लिखा है कि अगर हिंदू कांग्रेस को वोट देते हैं, तो पूरे देश की यही हालत होगी। वीडियो को सच मानते हुए इस कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है…

केरल के वायनाड में राहुल गांधी और प्रियंका वाड्राइन ने चार साल पहले हिंदुओं के बड़े मंदिर श्रीसीताराम मंदिर पर मुसलमानों का कब्जा रजिस्टर्ड करा दिया था।अब तो कांग्रेसी ब्राह्मण क्षत्रिय बहुत खुश हो चुके होंगे। सब लोग भाजपा को ही वोट दें। 

@INCIndia @SupriyaShrinate

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में स्क्रीनशॉट्स के जरिये अलग- अलग तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें माय नेशन नाम के यूट्यूब चैनल पर 16 दिसंबर 2023 को अपलोड हुआ एक वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो से मेल खाता है। इसके साथ कैप्शन में लिखा था, पाकिस्तान के अहमदपुर सियाल में सीता-राम मंदिर को चिकन शॉप में बदलने से आक्रोश फैल गया। डिस्क्रिप्शन के अनुसार इस मंदिर में चिकन शॉप खोलना पाकिस्तान में हिंदू अल्पसंख्यकों की दुर्दशा को बताता है। 

आर्काइव

अपनी खोज के दौरान हमें पाकिस्तान के एक लोकल न्यूज चैनल पर वायरल वीडियो वाली इसी इमारत से जुड़ी एक रिपोर्ट मिली। इसके अनुसार ये सियाल का ‘सीताराम मंदिर’ है, जो  पाकिस्तान की स्वतंत्रता से पहले का है और उचित रख-रखाव के चलते काफी जर्जर हो गई। 

लॉस्ट टेंपल्स 7 नाम के यूट्यूब चैनल पर इस मंदिर को लेकर एक रिपोर्ट देखी जा सकती है, जिसे 16 दिसंबर 2023 को अपलोड किया गया था। यहाँ पर भी वायरल वीडियो में दिख रहे मंदिर को पाकिस्तान का बताया गया है।

आर्काइव

पाकिस्तान के इस मंदिर को लेकर एशिया नेट न्यूज वेबसाइट पर खबर को देख सकते हैं। 16 दिसंबर 2023 को पब्लिश इस खबर में बताया गया की पाकिस्तान के अहमदपुर सियाल के सीताराम मंदिर में चिकन शॉप खुलने को लेकर लोगों में काफी गुस्सा है। यह मंदिर एक सदी पहले बनाया गया था और इसका ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है।जिसके साथ खिलवाड़ किया गया है।

आर्काइव

इसके बाद हमने गूगल मैप्स पर अहमदपुर सियाल के सीताराम मंदिर को ढूंढा। जहां पर हमें इस मंदिर की कई तस्वीरें मिलीं। 

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि मंदिर में मीट की दुकान का वायरल  वीडियो पाकिस्तान के सीता राम मंदिर का है, केरल का नहीं।

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वायरल वीडियो में दिख रहा मंदिर पाकिस्तान का है, केरल का नहीं। पाकिस्तान के वीडियो को अब केरल के वायनाड से जोड़कर गलत दावे के साथ फैलाया  जा रहा है।

Avatar

Title:राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से वायरल वीडियो को वायनाड का मंदिर बताया जा रहा है, असल में वीडियो पाकिस्तान के सियाल का है।

Written By: Priyanka Sinha 

Result: False

Leave a Reply