क्या इस तस्वीर में दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी सीफूड खा रही है? जानिए सच…

False Political

इस तस्वीर में इंदिरा गांधी भुट्टा खा रही हैं। गलत दावे के साथ यह तस्वीर फैलाई जा रही है।

दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक तस्वीर इंटरनेट पर काफी वायरल हो रही है। उसमें आप उन्हें कुछ खाते हुए देख सकते है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि इंदिरा गांधी सीफूड (मांसाहार) खा रहीं हैं।

इस तस्वीर के सहारे राहुल गांधी पर राजकीय तंज कसते हुए लोग बोल रहे है कि “दत्तात्रेय ब्राह्मण की दादी सीफूड का आनंद लेते हुए। वाकई कमाल की औरत थी वो और इसके पोता पोती से कह रही है कि वो ब्राह्मण है। जय हो।“

फेसबुक | आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले हमने इस तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें यही तस्वीर द हिंदू द्वारा 25 सितंबर 2017 को प्रकाशित की गई मिली। इसके साथ दी गई जानकारी के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भुट्टा खा रही है।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पूर्व सहायक निदेशक श्रीधर नायडू ने हैदराबाद के फतेह मैदान क्लब में यह तस्वीर खींची थी। श्रीधन नायडू ने चार दशकों से ज़्यादा समय तक इस विभाग में काम किया था और कई राजनेताओं की तस्वीरें ली थी। लेकिन इंदिरा गांधी का यह फोटो उनकी सबसे प्रसिद्ध तस्वीर है।

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। इस तस्वीर में दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी असल में भुट्टा खा रही हैं।

आपको बता दें कि इंटरनेट पर अकसर राजनेताओं की तस्वीरों व वीडियो को गलत दावों के साथ साझा किया जाता है। फैक्ट क्रेसेंडो ने ऐसे कई वीडियो व तस्वीरों का अनुसंधान कर उनकी प्रमाणिता अपने पाठकों तक पहुंचाई है।

Avatar

Title:क्या इस तस्वीर में दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी सीफूड खा रही है? जानिए सच…

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False

Leave a Reply