क्या कड़ाके की ठंड से हरियाणा में हुई बर्फबारी? दो साल पुराने ओलावृष्टि का वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल…

False Social

सोशल मीडिया पर 57 सेकंड का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है, जिसमें सड़क पर बर्फ की एक परत चढ़ी हुई नजर आ रही है। इसके साथ ही सड़क के किनारे एक बोर्ड पर बरवाला लिखा नजर आ रहा है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि हाल ही में हरियाणा के बरवाला में कड़ाके की ठंड के कारण इतिहास में पहली बार बर्फबारी हुई है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है – हरियाणा में बरवाला के इतिहास में पहली बार हुई ठंड से बर्फबारी।

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हरियाणा में ठंड से बर्फबारी की खबर पहले कभी सुनने में नहीं आया । इस संबंध में जब हमने गूगल पर सर्च किया तो किसी भी मीडिया न्यूज में ऐसी कोई खबर प्रकाशित हुई नहीं मिली। 

वायरल वीडियौ का रिवर्स इमेज करने पर वीडियो हमें पीके कैंपस 007’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। 

चैनल पर वायरल वीडियो का लंबा बर्जन देखा जा सकता है। वीडियो के 1 मिनट 52 सेकंड पर वायरल वीडियो का अंश देखा जा सकता है। लेकिन प्रकाशित जानकारी के मुताबिक यह वीडियो करीब दो साल पुरानी है। 

वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है –वाला बाई पास #ओलावृष्टि #पूरी बारिश बरवाला खबर। मतलब वीडियो में दिख रहे सफेद चादर जैसी चीज बर्फ नहीं बल्कि ओले हैं।

पड़ताल में आगे बढ़ते हुए हमें दैनिक भास्कर में छपी एक खबर मिली। 15 मार्च 2020 को प्रकाशित इस खबर के मुताबिक बरवाला के आसपास पांच किमी. के एरिया में बारिश के साथ जमकर ओलाबृष्टी हुई थी।

 दैनिक भास्कर हरियाणा फेसबुक पेज पर भी अखबार की कटिंग पोस्ट की गई है, जिसमें वायरल वीडियो में दिख रहे सड़क को देखा जा सकता है।  

खबर के मुताबिक यह जगह बरवाला-चंडीगढ़ हाइवे की है। वायरल वीडिया उसी जगह का है या नहीं यह जानने के लिए हमने गूगल लोकेशन की मदद ली।

जगह की स्पष्टीकरण के लिए वायरल वीडियो और गुगल लोकेशन की जगह का विश्लेषण किया। 

वायरल वीडियो औऱ गूगल लोकेशन में बोर्ड के साथ चौक देखा जा सकता है। साथ ही दोनों तस्वीरों में चौक के पास एक टावर भी है। इसके अलावा दोनों तस्वीरों में आसपास का नजारा एक जैसा ही लग रहा है। इससे साफ होता है कि वीडियो बरवाला-चंडीगढ़ हाइवे का है। 

खबर को स्पष्ट करण के लिए हमने गूगल लोकेशन पर मिले आसपास की दुकानों और रेस्टोरेंट्स से संपर्क किया।। उन्होंने यह स्पष्ट किया की बरवाला-चंडीगढ़ हाइवे का है और वीडियो पुरानी है। वीडियो में दिख रहा सफेद चादर ओलावृष्टि का है, ठंड से हुए बर्फबारी का नहीं। हाल ही में ठंड से एसी बर्फबारी नहीं हुई है। 

पड़ताल में यह साफ होता है कि वायरल वीडियो पुरानी है। साथ ही इसमें दिख रही सफेद चादर बर्फ़बारी का नहीं बल्कि ओलावृष्टि का है। वायरल पोस्ट में ओलावृष्टि के वीडियो को ठंड से बर्फबारी का झूठा दावा किया गया है।

हरियाणा के बरवाला में ओलावृष्टि

14 मार्च 2020 को एक स्थानीय पत्रकार हरियाणा के बरवाला में ओलावृष्टि खबर के प्रकाशित किए हैं। दैनिक जागरण ने स्थानीय फसलों पर ओलावृष्टि के प्रभाव पर एक अन्य समाचार भी प्रकाशित किया है।  इनमें से किसी भी रिपोर्ट में बर्फबारी का उल्लेख नहीं है। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि ओलावृष्टि का दो साल पुराने वीडियो को हरियाणा में ठंड से बर्फबारी के झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Avatar

Title:क्या कड़ाके की ठंड से हरियाणा में हुई बर्फबारी? दो साल पुराने ओलावृष्टि का वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल…

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply