हिंदी फिल्म द कश्मीर फाइल्स ऑस्कर के लिए नामांकित नहीं हुई।

False Social

हिंदी फिल्म द कश्मीर फाइल्स ऑस्कर के लिए नामांकित नहीं हुई है। इस फिल्म को ऑस्कर की एलिजिबल लिस्ट में रखा गया है।

सोशल मीडिया पर ‘द कश्मीर फाइल्स’ के अलग अलग हिस्सों के क्लिप्स को शेयर करते हुए यूजर का दावा है कि फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ऑस्कर अवार्ड के लिए नामांकित की गयी है। लोग इस खबर के खुश होकर इस फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री को बधाई दे रहे है।

द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने खुद ट्विटर पर घोषणा की कि उनकी फिल्म को ऑस्कर 2023 के लिए ‘अकादमी की पहली लिस्ट’ में ‘शॉर्टलिस्ट’ किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि द कश्मीर फाइल्स उन 5 भारतीय फिल्मों में से एक थी जिनका नाम लिस्ट में रखा गया था।

आर्काइव लिंक 

इसके बाद फिल्म के अभिनेता अनुपम खेर ने भी ट्वीट कर यह घोषणा की कि फिल्म द कश्मीर फाइल्स और उन्हें खुद ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘एक छोटी सूची भी’ उनके लिए एक बड़ी जीत थी।

आर्काइव लिंक

सोशल मीडिया उपयोगकर्ता द्वारा शेयर किये गये पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “फिल्म द कश्मीर फाइल्स ऑस्कर 2023 के लिए नामांकित है। “द कश्मीर फाइल्स” की टीम को बधाई”

आर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने वायरल हो रहे दावे से संबंधित ख़बरों को ढूँढा और ऑस्कर के वेबसाइट को खंगाला, जिसके परिणाम से हमें कोई भी संबंधित खबर नही मिली । ऑस्कर के वेबसाइट के अनुसार ऑस्कर के 95 अवार्ड शो के लिए 10 अलग अलग कैटेगरी के तरह कुछ फिल्मों को शोर्टलिस्ट किया गया है। इन फिल्मों के लिस्ट देखने पर हमें कही भी ‘द कश्मीर फाइल्स’ नज़र नहीं आया। इस लिस्ट को आप यहाँ देख सकते है।

अकैडमी द्वारा किये गये ट्वीट में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि ऑस्कर के नॉमिनेशन लिस्ट 24 जनवरी 2023 को घोषणा की जाएगी। इससे हम स्पष्ट हो सकते है कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ ऑस्कर के लिए नामांकित नहीं हुए है क्योंकि ऑस्कर का नॉमिनेशन लिस्ट अब तक निकला ही नहीं है।

हमें 2023 अकादमी पुरस्कारों के लिए पात्र फिल्मों की इस सूची के बारे में 9 जनवरी को अकादमी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति मिली। इसमें दुनिया भर की कुल 301 फिल्में शामिल हैं। गौरतलब है कि प्रेस रिलीज में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं था कि इन फिल्मों को ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इस प्रेस विज्ञप्ति को आप यहाँ पढ़ सकते है।

‘द कश्मीर फाइल्स’ और ऑस्कर का नाम जुड़ा कैसे?

इस सवाल का जवाब ढूँढने के लिए हम कीवर्ड सर्च के सहारे ऑस्कर के वेबसाइट पर पहुंचे, जहाँ हमें पता चला कि ऑस्कर ने एक रिमाइंडर लिस्ट निकाली थी। इस लिस्ट को देखने पर हमें ‘द कश्मीर फाइल्स’ का नाम नज़र आया। सरल शब्दों में, यह उन फिल्मों की सूची है जो ऑस्कर के सभी मानदंडों को पूरा करती हैं और पुरस्कार के लिए विचार की जाने वाली विभिन्न श्रेणियों में आधिकारिक तौर पर कॉम्पीट करने की क्षमता रखती हैं। हालांकि, केवल सूची में होना इस बात की गारंटी नहीं देता है कि फिल्म को अकादमी पुरस्कार नामांकित व्यक्तियों की अंतिम सूची में शामिल किया जाएगा। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने ये पाया की यूज़र की तरफ से किया गया दावा गलत है। १२ मार्च २०२३ को आयोजित होने वाले ऑस्कर अवार्ड शो के लिए फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ऑस्कर अवार्ड के लिए नामांकित नहीं किया गया है। जाहिर है कि विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने सिर्फ ऑस्कर की क्राइटेरिया पर खरी उतरी और रिमाइंडर लिस्ट में जगह बनाई, लेकिन किसी फिल्म के लिए शॉर्टलिस्ट होना या नॉमिनेशन लिस्ट में जगह बनाना बिल्कुल अलग प्रक्रिया है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अगर ‘कश्मीर फाइल्स’ रिमाइंडर लिस्ट में है, तो वह शॉर्टलिस्ट पर भी होगी।

Avatar

Title:हिंदी दिलम द कश्मीर फाइल्स ऑस्कर के लिए नामांकित नहीं हुआ।

Fact Check By: Factcrescendo Team 

Result: False

Leave a Reply