क्या अरविंद केजरीवाल ने कहा देश में भ्रष्टाचार जारी रहना चाहिए? अधुरा वीडियो हो रहा वायरल

False Social

सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का 13 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वे कहते सुनाई देते है कि देश में भ्रष्टाचार जारी रहना चाहिए। 

इस वीडियो को सच मान कर लोग शेयर कर रहे है। केजरीवाल भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे है, ऐसा आरोप किया जा रहा है। 

वीडियो में अरविंद केजरीवाल कहते है, “मैंने एक भी अर्थशास्त्री को भ्रष्टाचार के बारे में देश को बर्बाद करने के बारे में लिखते नहीं देखा है। भ्रष्टाचार जारी रहना चाहिए।”

वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर्स ने लिखा है- AAP का भ्रष्टाचार चलते रहना चाहिए !!

फेसबुकआर्काइव

इस पोस्ट को ट्विटर में भी तेजी शेयर किया जा रहा है।

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत हमने वायरल वीडियो को कीवर्ड से ढूंढने की कोशिश की। हमें मूल वीडियो आम आदमी पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। जो की 8 मई 2022 को पोस्ट किया गया है। 8 मई को लोकमत मीडिया ग्रुप द्वारा नागपुर में आयोजित कार्यक्रम को अरविंद केजरीवाल संबोधित कर रहे थे। 

इस भाषण के 1:25:6 मार्क से आगे आप वायरल हो रहा हिस्सा सुन सकते है। अपने भाषण में अरविंद केजरीवाल ने कहा – आजकल कई नामी अर्थशास्त्री अखबारों में लिख रहे हैं कि अगर फ्रीबी कल्चर जारी रहा तो देश बर्बाद हो जाएगा। मैंने एक भी अर्थशास्त्री को यह लिखते हुए नहीं देखा कि भ्रष्टाचार जारी रहा तो देश बर्बाद हो जाएगा। अर्थशास्त्री  के अनुसारे भ्रष्टाचार जारी रहना चाहिए । मैं फ्रीबी कैसे दे रहा हूँ? मुझे पैसे कहाँ से मिल रहे हैं? मेरे पास फ्रीबी देने के लिए पैसे नहीं हैं। मैंने भ्रष्टाचार खत्म किया। जो पैसा पहले नेताओं और अधिकारियों की जेब में जाता था, वह अब लोगों को मुफ्त में बांटा जा रहा है ।

इससे साफ होता है कि केजरीवाल भ्रष्टाचार जारी रखने की बात नहीं कर रहे हैं। वे तो उन अर्थशास्त्रियों पर तंज कस रहे थे जो उनके मुफ्त कल्याण योजनाओं की आलोचना करते है। 

हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो की तुलना की।

आम आदमी पार्टी ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वायरल वीडियो अधुरा है। उसे सहुलियत के हिसाब से एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। केजरीवाल ने भ्रष्टाचार जारी रखने की बात नहीं की थी।

Avatar

Title:क्या अरविंद केजरीवाल ने कहा देश में भ्रष्टाचार जारी रहना चाहिए? अधुरा वीडियो हो रहा वायरल

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply