पुराना वीडियो हाल ही में जयपुर में हुई बारिश का बोलकर हो रहा है वायरल

False Social

भारी बारिश के चलते देश के अलग अलग शहरों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें गली में पानी के तेज बहाव में कुछ लोग बहते हुए दिख रहे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि हाल हि में जोधपुर में हुए भयंकर तेज बारिश के चलते पानी के तेज बहाव में लोग बहते नजर आरहे हैं।

पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर्स ने लिखा है – Jodhpur में भयंकर बारिश बनी आफत, पानी के तेज बहाव में बहे लोग!

फेसबुकआर्काइव 

यह खबर अन्य फेसबुक पेज पर भी शेयर की गई है। 

अनुसंधान से पता चलता है कि… 

वायरल वीडियो के तस्वीर को रिवर्स इमेज करने पर वीडियो हमें टीवी-9 भारतवर्ष यूट्यूब चैनल पर मिला। वायरल वीडियो 14 अगस्त 2020 को अपलोड किया गया था। 

खबर के मुताबिक वायरल वीडियो राजस्थान के जयपुर का है। अगस्त 2020 को भारी बारिश के कारण शहर में जलभराव की स्थिति बनने के साथ गलियों तक में भी बाढ़ आ गई थी। अपने घर के बाहर खड़े लोग तेज बाहव में बहने लगे थे।

यह खबर 2020 को नव भारत टाइम्स पर भी प्रकाशित हुई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान की राजधानी जयपुर में जोरदार बारिश के चलते रोड पर पानी का इतना तेज बहाव दिखा कि लोग उसमें बहते हुए दिखे। वहीं शहर के गलियों में दो शख्स को पानी के फोर्स में बहने की घटना सामने आई थी।

दिल्ली जयपुर हाइवे के किनारे स्थित पहाड़ों पर से चट्टानें टूटकर गिरने की खबर भी सामने आई थी।। इस जलभराव की स्थिति में लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। 

जोधपुर में भारी बारिश से बुरा हाल…

26 जुलाई के इस रिपोर्ट के मुताबिक लगातार भारी बारिश के चलते जोधपुर में तबाही मची हुई है। बारिश के कारण हालात पल-पल बिगड़ते जा रहे हैं। सूर्यनगरी जोधपुर में दो दिनों के दौरान 225 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वायरल वीडियो अभी का नहीं है। जयपुर में 2020 में आई बाढ़ की स्थिति के वीडियो को वर्तमान स्थिती बताकर वायरल किया जा रहा है।

Avatar

Title:पुराना वीडियो हाल ही में जयपुर में हुई बारिश का बोलकर हो रहा है वायरल

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply