यूजीसी नेट एग्जाम स्थगित होने की खबर फर्जी- एनटीए ने कोई नोटिस जारी नहीं किया है।

False Social

अगस्त में होने वाली यूजीसी नेट एग्जाम पोस्टपोनंड होने की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि किसी कारणवश अगस्त में होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ा दी गई है। नोटिस में आगे दावा किया गया है कि नई डेट्स को एनटीए की वेबसाइट पर अधिसूचित किया जाएगा।

वायरल पोस्ट के साथ यूजर्स लिख रहे हैं – यूजीसी नेट/जेआरएफ एग्जाम्स को कुछ कारणों से स्थगित कर दिया गया है। नई तारीखों को जल्द ही एनटीए की वेबसाइट पर अधिसूचित किया जाएगा।

फेसबुकफेसबुकफेसबुक 

इस खबर को ट्विटर पर भी तेजी से शेयर किया जा रहा है। साथ ही परीक्षार्थियों में इस खबर को लेकर मायूसी देखने को मिल रहा है। 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल खबरों की जानकारी के लिए हमने अलग-अलग कीवर्ड से गूगल पर सर्च करने पर हमें पीआईबी फैक्ट चेक का ट्विट मिला। 1 अगस्त को भारत सरकार के प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने स्पष्ट किया है कि वायरल नोटिस फर्जी है। पीआईबी ने आगे दावा किया है कि एनटीए द्वारा ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्विटर यूजर्स को वायरल पोस्ट के बारे में रिप्लाए देते हुए कहा कि वायरल पोस्ट फर्जी है। लेकिन यूजीसी नेट की तारीखों को लेकर अहम घोषणा कल की जाएगी।

बतादें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा यूजीसी नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 दोनों की मर्ज परीक्षा 8, 9, 11, 12 जुलाई और 12 अगस्त, 13, 14 अगस्त को आयोजित करने की नोटिस जारी किया गया था। जिसमें से जुलाई माह की परीक्षा हो चुकी है। वहीं अगस्त महीने में होने वाली परीक्षा का इंतजार है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार यूजीसी और एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डेटशीट देख पाएंगे। वहीं यूजीसी के अध्यक्ष ने एनटीए परीक्षा के बारे में जून में ट्वीट कर जानकारी दिया था। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि अगस्त में होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा स्थगित करने की खबर फर्जी है। एनटीए ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। 

Avatar

Title:यूजीसी नेट एग्जाम स्थगित होने की खबर फर्जी- एनटीए ने कोई नोटिस जारी नहीं किया है।

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply