स्कूल जाने वाले युवक और युवती के रोमांस का स्क्रिप्टेड वीडियो हो रहा है वायरल…

Missing Context Social

यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है। इसमें दिखायी गयी घटना वास्तविक नहीं है।

इंटरनेट पर बहुत सी बार स्क्रिप्टेड या नाटक के तौर पर बनाये गये वीडियो को असल घटना का बता वायरल किया जाता रहा है। फैक्ट क्रेसेंडो ने ऐसे कई वीडियो का अनुसंधान कर अपने पाठकों तक पहुंचाया है। ऐसा ही एक वीडियो इंटरनेट पर काफी तेज़ी से साझा किया जा रहा है। उसमें आप एक गली की सड़क पर स्कूल यूनिफॉर्म पहने हुये एक युवक और युवती को रोमांस करते हुये देख सकते है। कुछ समय बाद एक शख्स उन्हें फटकार लगाता है और उनपर बकेट से पानी डालता है। फिर वे लोग वहाँ से चले जाते है।

इसको यूज़र्स असल घटना बताकर वायरल कर रहे है। वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है,“जरा ध्यान करे आपके बच्चे स्कूल कॉलेज ही जा रहे है ?” 

फेसबुक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरूवात हमने फेसबुक पर कीवर्ड सर्च कर की। हमें इस वीडियो का लंबा वर्जन Beenu नामक एक पेज पर 25 जुलाई को शेयर किया हुआ मिला। आप देख सकते है कि इस पेज पर Satire page लिखा हुआ है। आप नीचे देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इसमें आप 0.33 मिनट पर दी गयी एक जानकारी देख सकते है। इसमें साफ तौर पर लिखा है कि यह वीडियो केवल मनोरंजन के लिये बनाया गया है। यह वास्तविक घटना नहीं है। इसमें दिख रहे लोग केवल अभिनय कर रहे है व इनसे प्रेरित होकर ऐसा कोई भी कार्य न करें।

इस वीडियो को पूरा देखने पर हमें अखिरी वह शख्स दिखा जिसने उन बच्चों पर बकेट से पानी डाला था। आप उसे नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

इस तस्वीर को हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। जिसके ज़रिये हमने अंकित जतुस्क्रन नामक एक फेसबुक पेज देखा। उसपर हमें इस शख्स के कई वीडियो मिले। आप नीचे देख सकते है।

इस पेज को खंगाले पर हमें वहाँ वायरल हो रहे वीडियो जैसे कई वीडियो देखने को मिले।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहा वीडियो के साथ किये गये दावे में पूरा कथन नहीं बताया गया है। यह वीडियो स्क्रिप्टेड है, इसका वास्तविकता से कोई संबन्ध नहीं है।

Avatar

Title:स्कूल जाने वाले युवक और युवती के रोमांस का स्क्रिप्टेड वीडियो हो रहा है वायरल…

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Missing Context

Leave a Reply