भरूच में बारिश में नाच रहे रिक्षावाले के वीडियो को श्रीगंगानगर का बताया जा रहा है।

Partly False Political Social

यह वीडियो राजस्थान के श्रीगंगानगर का नहीं, गुजरात के भरूच का है।

बारिश में रास्ते पर बाढ़ के पानी में पानी में नाच रहे एक आदमी का वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो राजस्थान के गंगानगर का है। कहा जा रहा है कि गंगानगर में लगातार बारिश होने की वजह से रिक्षा चालक डांस कर अपनी खुशी जता रहा है।

वायरल हो रहे पोस्ट में बताया गया है कि,“श्रीगंगानगर में आज़ लगातार दूसरे दिन इंद्र देवता ने सावन की बौछारों से शहर को तरोताजा करने पर आटोरिक्शा चालक रोड पर इंद्रदेव को प्रशन्न करने के लिए पानी से लबालब भरी सड़क पर ही रियलिटी डांस कर खुशी जाहिर की।“ 

फेसबुक


Read Also: ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की गलत खबर इंटरनेट पर वायरल


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की जाँच हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च कर की। हमें यही वीडियो मां टी.वी न्यूज़ नामक एक चैनल पर 16 जुलाई को प्रसारित किया हुआ मिला। इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि यह वीडियो गुजरात के भरूच का है। 

बाढ़ के पानी में एक रिक्षा चालक डांस कर रहा है और यह वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है। बताया गया है कि रास्ते पर हुये जलभराव की वजह से बीच रास्ते में रिक्षा बंद हो गयी। चालक ने निराश होने की बजाय रिक्षा के सामने नाचना शुरू कर दिया व स्थानीय समस्याओं और मुद्दों को मज़ाकिया अंदाज में पेश किया। 

आर्काइव लिंक

आगे बढ़ते हुये हमने 16 जुलाई को प्रकाशित दिव्य भास्कर की खबर में पाया कि इस रिक्षा चालक का नाम नरेश सोंदरवा है।

इसके बाद फैक्ट क्रेसेंडो ने नरेश सोंदरवा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि, “मैं गुजरात के भरूच में टैक्सी और रिक्षा चलाता हूँ। ये वीडियो भरूच का ही है। जैसे लोग अलग- अलग तरीकों से अपनी समस्याएं बताते है, मैंने डांस कर, उसका वीडियो बनाकर बारिश के दौरान सड़क पर बाढ़ की समस्याओं को बताने की कोशिश की है। यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है और मुझे इस वीडियो के लिये विदेश से भी फोन आये है।“

आपको बता दें कि राजस्थान के श्रीगंगानगर शहर में भारी बरसात के कारण कई जगहों पर जलभराव हो चुका है। पानी इतना ज्यादा भर गया था कि प्रशासन ने पानी निकालने के लिये सेना से मदद ली।


Read Also: क्या संबित पात्रा ने “गैस महंगा हुआ है, सिलेंडर नहीं” ऐसा कहा क्या?


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो श्रीगंगानगर का नहीं, बल्की गुजरात के भरूच का है।

Avatar

Title:भरूच में बारिश में नाच रहे रिक्षावाले के वीडियो को श्रीगंगानगर का बताया जा रहा है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Partly False

Leave a Reply