क्या संबित पात्रा ने “गैस महंगा हुआ है, सिलेंडर नहीं” ऐसा कहा क्या?

False Political

घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपये से महंगा हुआ है। इसको लेकर केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की जा रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा के नाम से एक बयान वायरल हो रहा है। 

दावा किया जा रहा है कि संबित पात्रा ने गैस सिलेंडर की महंगाई का विरोध करने वालों को जवाब दिया कि “केवल गैस महंगा हुआ है, सिलेंडर नहीं।” 

वायरल पोस्ट में संबित पात्रा की तस्वीर के साथ न्यूज स्क्रीनशॉट में लिखा है कि महंगाई के मुद्दो पर संबित पात्रा ने विपक्ष को घेरा.

फेसबुकफेसबुकफेसबुकफेसुबकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि… 

पहली बात तो वायरल तस्वीर में संबित पात्रा का नाम गलत (“संदीप”) लिखा हुआ है। दूसरी बात, हमें ऐसे बयान की कोई भी विश्वसनीय खबर नहीं मिली. यदि संबित पात्रा ने ऐसी टिप्पणी दी होती तो यकिनन इसकी मीडिया में खूब चर्चा होती.

हमने वायरल तस्वीर रिवर्स इमेज करने पर वायरल तस्वीर हमें अमर उजाला पेज पर मिली जो 21 फरवरी 2020 को पब्लिश की गई थी। लोकमत हिंदी यूट्यूब चैनल पर हमें संबित पात्रा के मूल प्रेस कॉन्फ्रेंस की वीडियो मिला। इसमें उन्होंने गैस सिलेंडर की कीमतों के बारें में कोई बयान नहीं दिया था। 

महंगा हुआ घरेलू गैस सिलेंडर

घरेलू सिलेंडर की कीमतों में एकबार फिर से इजाफा हुआ है। देश में 14.2 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ गए हैं, जिसके बाद देश की राजधानी नई दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 1053 रुपये हो गई है। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि संबित पात्रा ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल पोस्ट में इस्तेमाल की गई पात्रा की तस्वीर 2020 में नई दिल्ली में हुआ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। जिसे एडिट् कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। 

Avatar

Title:क्या संबित पात्रा ने “गैस महंगा हुआ है, सिलेंडर नहीं” ऐसा कहा क्या?

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply