किसान नेता भूमि बिरमी के गिरफ्तारी का वीडियो नूपुर शर्मा के नाम से वायरल; जानिये सच

False Social

यह महिला किसान नेता भूमि बिरमी है। इस वीडियो का नूपुर शर्मा से कोई संबन्ध नहीं है।

पुलिसकर्मिओं से घिरी एक महिला का वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि विवादित बयान देने वाली नूपुर शर्मा को गिरफ्तार किया गया।  

वायरल हो रहे वीडियो के साथ यूज़र ने लिखा है, “सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है नुपुर शर्मा गिरफ्तार हो गई है।”

फेसबुक

आर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वीडियो को ध्यान से देखने पर पुलिस की वर्दी पर राजस्थान पुलिस का चिन्ह दिखाई देता है। 

इसके बाद हमने फेसबुक पर कीवर्ड सर्च किया तो हमें यही वीडियो भूमि बिरमी नामक पेज पर 15 जून को शेयर किया हुआ मिला।

इस वीडियो के नीचे दिये गये कमेंट में किसान एकता जिंदाबाद लिखा हुआ है। इसके साथ और कोई जानकारी नहीं दी गयी है। इसलिये हमने इस अकाउंट को खंगाला तो पाया कि यह फेसबुक पेज राजस्थान में स्थित चूरू के भारतीय किसान संघ के महिला बिंग की जिला अध्यक्षा का है। हमने इस पेज पर वायरल वीडियो से संबन्धित और भी वीडियो देखें। आप नीचे देख सकते है।

इस वीडियो के नीचे दिये गये कमेंट में भी जय किसान, संघर्ष लिखा हुआ है।

उपर दी गयी सारी जानकारी को ध्यान में रखकर हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। हमें लोकल न्यूज़ चूरू नामक एक चैनल पर एक वीडियो प्रसारित किया हुआ मिला। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि ये चूरू के तारानगर में हुई अखिल भारतीय किसान सभा का वीडियो है। इसमें आप 1.09 मिनट से लेकर आगे तक पीले रंग के कपड़ो में एक महिला को देख सकते है जो वायरल वीडियो में दिख रही महिला के जैसी दिख रही है।

आप नीचे दिये गये वीडियो में देख सकते है।

आर्काइव लिंक

फैक्ट क्रेसेंडो ने लोकल न्यूज़ चूरू के संचालक कैलाश स्वामी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि “यह वीडियो हाल ही में चूरू में हो रहे किसान आंदोलन का वीडियो है। इसमें दिख रही महिला किसान नेता भूमि बिरमा है। यह नूपुर शर्मा नहीं है।“

क्या नूपुर शर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है?

नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी का कोई भी विश्वासनीय खबर हमें नहीं मिली। 20 जून को प्रकाशित इंडिया टूडे के अनुसार कोलकाता पुलिस ने नूपुर शर्मा के खिलाफ दर्ज हुये एफ.आई.आर के चलते उन्हें समन भेजा था। उन्हें कोलकाता पुलिस ने हाज़िर होने के लिये बोला था। परंतु नूपुर शर्मा की जान को खतरें के चलते उन्होंने पुलिस से 4 हफ्तों की मोहलत मांगी है।

18 जून को प्रकाशित टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, मुंबई पुलिस नूपुर शर्मा को समन देने के लिये दिल्ली गयी थी; परंतु उन्हें नूपुर शर्मा नहीं मिली। 

राजनैतिक नेता असदुद्दीन ओवैसी, ममता बनर्जी के साथ कई राजैनिक नेता नूपुर शर्मा को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो में दिख रही महिला नूपुर शर्मा नहीं बल्की किसान नेता भूमि बिरमा है। यह वीडियो राजस्थान के चूरू में स्थित तारानगर में हो रहे किसान आंदोलन का है।

Avatar

Title:किसान नेता भूमि बिरमी के गिरफ्तारी का वीडियो नूपुर शर्मा के नाम से वायरल; जानिये सच

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply