रेलवे-एनटीपीसी को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन के पुराने वीडियो को अग्निपथ योजना का बताकर वायरल

False Social

सरकार द्वारा बनाई गई अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके साथ जावा किया जा रहा है कि आरजेडी समर्थक को अग्निपथ योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन प्रदर्शन करने आ गया है। वीडियो को लेकर यूजर्स मजाक बना रहे हैं।

वायरल वीडियो में पत्रकार एक प्रदर्शनकारी छात्र को योजना को लेकर सवाल पूछ रहा हैं। लेकिन शख्स जवाब नहीं दे पाता है और खुद को लालू यादव और आरजेडी का समर्थक बताकर वहां से चला जाता है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर्सने लिखा है – ये हैं वो लोग जो छात्रों को भड़का रहे हैं, जिन्हें खुद “अग्निवीर योजना” के बारे में कुछ नहीं पता है। ये लालू यादव की आरजेडी का है। पत्रकारों द्वारा पूछताछ करने पर ये वहाँ से भाग खड़ा हुआ। 

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो प्रिंसिपल ऑफ न्यूज नाम के यूट्यूब चैनल पर 28 जनवरी 2022 को पोस्ट किया गया मिला। इससे स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो हाल ही का नहीं है। तकरीबन 6 महीने पुराना है।

वीडियो के शीर्षक में लिखा गया है कि – RRB-NTPC का मतलब पता नहीं लेकिन कर रहे छात्रों के लिए Protest। 

चैनल में दी गई हेडलाइन के अनुसार वायरल वीडियो बिहार में हुए RRB-NTPC को लेकर हुए प्रदर्शन का है।

यहां नीचे वायरल वीडियो का मूल वीडियो देख सकते हैं। 

क्या था RRB-NTPC प्रोटेस्ट?

आरआरबी द्वारा 14 जनवरी 2022 को एनटीपीसी CBT-1 का रिजल्ट जारी किया गया था।  जिसमें बोर्ड ने 7,05,446 उम्मीदवारों का चयन CBT-2 (RRB NTPC CBT 2 Exam) के लिए किया था। जिसे लेकर छात्रों का आरोप था कि 7 लाख कैंडिडेट्स की जगह 7 लाख रोल नंबरों का चयन किया गया है। छात्रों का कहना था कि 5-5 पदों के लिए 1 उम्मीदवार का चयन किया गया है।  जिससे कि कई उम्मीदवारों का सिलेक्शन नहीं हो पाया। जिसके बाद यूपी और बिहार के छात्र मामले को लेकर लगातार आंदोलन कर रहे थे। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा झूठा है। वीडियो पांच महीने पुराना है। वीडियो का अग्निपथ प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है।

Avatar

Title:रेलवे-एनटीपीसी को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन के पुराने वीडियो को अग्निपथ योजना का बताकर वायरल

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply