कोलंबिया का वीडियो मध्य प्रदेश में बलात्कार और लव जिहाद के झूठे दावे के साथ वायरल

Communal False

वायरल वीडियो कोलंबिया का है जहां एक युवक ने अपने पार्टनर पर हमला किया था, इस घटना का लव जिहाद से कोई संबंध नहीं है। ये वीडियो मध्य प्रदेश से नहीं है।

सोशल मीडिया पर खून से लथपथ एक लड़की का वीडियो वायरल हो रहा। यूजर का दावा है कि वीडियो में दिख रही लड़की हिन्दू है जिन्हें उनके मुस्लमान प्रेमी ने बलात्कार करके उन्हें घायल छोड़ दिया है। साथ ही इस घटना को मध्य प्रदेश में लव जिहाद का मामला बताया गया है। 

वीडियो के अंत में ‘दैनिक जागरण’ की खबर का एक हिस्सा दिखाई देता है, जिसके हेडलाइन में लिखा गया है कि, “Jabalpur Murder Case: प्यार में ठगे जाने पर प्रेमी ने काटा प्रेमिका का गला, मेखला रिसॉर्ट में हत्या का मामला”।

वीडियो के शुरुवात में हम पीठ के बल लेटे एक लड़के को देख सकते है जिसके हाथ बंधे हुए है। इसके बाद ही कैमरा घायल लड़की के तरफ जाता है जिसके थोड़े देर बाद इस लड़की को स्ट्रेचर पर लिटाकर बाहर ले जाते हुए दिखाया गया है। वीडियो में एक औरत को रोते हुए भी सुना जा सकता है और किसीको हिंदी में ‘आ जाओ, आ जाओ, बाहर आओ’  कहते हुए सुना जा सकता है।

पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “मेरा अब्दुल वैसा नही है मेने उसके नाम का टैटू भी करवाया है में मुस्लिम बनने को भी तैयार हु उसी ने उसका रेप कर के काट दिया ताजा मामला MP”

आर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है की..

जाँच की शुरुवात हमने वायरल वीडियो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च के मदद से ढूँढा, जिसके परिणाम से हमें ये वीडियो Noticias VITAL नामक फेसबुक के पेजपर मिला जिसे 16 नवंबर 2022 को अपलोड किया गया है।

वीडियो के साथ दिए गये कैप्शन के अनुसार, यह मामला ला पाज़ में स्थित हाउस ऑफ जस्टिस के बैरेंक्विला शहर में हुआ। इस वीडियो को सुनकर हम साफ़ स्पष्ट हो सकते है कि वीडियो में औरत की रोने की आवाज़ और ‘आ जाओ, आ जाओ, बाहर आओ’ का वाक्य का ऑडियो एडिट कर जोड़ा गया है।

इसी जानकारी को ध्यान में रखते हुए हमने गूगल पर एक कीवर्ड सर्च किया जिसके परिणाम से हमें Tubarco News का रिपोर्ट मिला जिसे 15 नवंबर 2022 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार ये घटना 15 नवंबर को Barranquilla, कोलंबिया के La Paz इलाके में हुई थी। 

वीडियो में दिख रहे घायल महिला का नाम Milena Patricia Altamar Ojeda है जो 33 वर्षीया स्टाइलिस्ट थी और उसके प्रेमी का नाम Jesus Salvador Tovar था जो 27 साल का था। Jesus के पहले भी कई बार Milena पर हमला किया था। कोर्ट ने जब दोनों के बीच सुलह करने की कोशिश की को Milena ने कहा कि उन्हें Jesus के साथ अब और नहीं रहना। इसी वजह से कोर्ट ने फैसला लिया है कि Milena को स्थायी सुरक्षा मिलेगी।

Barranquilla Metropolitan Police के कमांडर Jorge Urquijo के अनुसार, इस निर्णय ने बाद Jesus बोहोत नाखुश था और मौके की तलाश में था। मौका मिलते ही उसने Milena पर चाकू से हमला किया जिसके थोड़े देर बाद वो पकड़ा गया और लड़की को अस्पताल ले जाया गया।

क्या है मध्य प्रदेश में जबलपुर का घटना?

हमने कीवर्ड सर्च के मदद से दैनिक जागरण द्वारा प्रकाशित खबर को ढूँढा, रिपोर्ट के अनुसार ये मामला उस वीडियो का है जहाँ एक युवक ने होटल रूम में अपने प्रेमिका की गला काटदी और उसका वीडियो बनाया। ये घटना मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित मेखला रिसोर्ट की है। वहाँ वीडियो में दिख रहे युवक ने अपनी प्रेमिका की हत्या की और जिसके बाद वीडियो भी बनाया और यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। 

जिसके बाद उसने एक और वीडियो अपलोड कर बताया कि यह हत्या उसने और उसके व्यावसाहिक पार्टनर ने मिलकर की है। उस वीडियो में उसने युवती का नाम शिल्पा शर्मा बताया है। पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी युवक का नाम अभिजीत पाटीदार है और उसपर मामला दर्ज कर दिया गया है।  

हमने तिलवारा थाना के टी.आई से सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि “यह दावा गलत है। इस घटना का सांप्रदायिकता से कोई संबन्ध नहीं है। इसमें आरोपी और पीड़िता दोनो ही हिंदु है।”

इससे हम स्पष्ट हो सकते है कि वायरल वीडियो मध्य प्रदेश से नहीं बल्कि कोलंबिया का ला पाज़ नामक इलाके से है। साथ ही वायरल वीडियो के अंत में दिख रहे रिपोर्ट का मामला मध्य प्रदेश से है परंतु उस मामले का भी संप्रदायिकता से कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो कोलंबिया का है जहां एक युवक ने कोर्ट में अपनी पूर्व पार्टनर पर हमला कर दिया था, इस वीडियो का भारत या लव जिहाद से कोई संबंध नहीं है।

Avatar

Title:कोलंबिया का वीडियो मध्य प्रदेश में बलात्कार और लव जिहाद के झूठे दावे के साथ वायरल

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: False